Site icon Bloggistan

सर्दियों में इन गलतियों से बढ़ सकती हैं खुजली की समस्या, ऐसे करें बचाव

Skin Disease in Winter: सर्दी हो या गर्मी शरीर के सही से रखरखाव न होने और गलत खान-पान के कारण त्वचा संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. कई बार विटामिन-D की कमी के कारण भी इचिंग यानी खुजली की समस्या बढ़ जाती है. खुजली की समस्या बढ़ जाने पर अनिद्रा का भी सामना करना पड़ता है. आइए जानते हैं किन गलतियों के कारण शरीर में खुजली की समस्या बढ़ जाती है.

कीड़ा काटने से बढ़ सकती है खुजली की समस्या

स्कीन पर किसी जहरीले कीड़े के काट देने से खुजली की समस्या बढ़ जाती है. जहरीले कीड़ों से बचने के लिए आसपास के इलाकों की साफ-सफाई के साथ-साथ सोने के बिस्तर को भी साफ सुथरा रखना चाहिए.

पोषक तत्वों की कमी से बढ़ सकती है खुजली

शरीर में विटामिन डी की कमी से खुजली की समस्या बढ़ जाती है. विटामिन डी की कमी की समस्या से परेशान लोगों को पोषक तत्व से भरपूर आहार के सेवन के साथ-साथ भरपूर मात्रा में धूप लेना चाहिए.

गलत खानपान भी बढ़ा सकता है खुजली

तैलीय खाद्य पदार्थों के सेवन से भी शरीर में खुजली की समस्या बढ़ जाती है. कई बार अत्यधिक मसालेदार खाने से भी त्वचा लाल होने लगती है. बैगन का सब्जी भी शरीर में खुजली की समस्या को बढ़ा देता है.

ये भी पढ़ें: प्रेगनेंसी के दौरान ना खाएं ये फल, मां के साथ बच्चे के स्वास्थ्य के लिए भी हैं खतरनाक

खुजली से निजात दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version