Site icon Bloggistan

त्योहारों के समय ये गलतियां बढ़ा सकती हैं डायबिटीज का खतरा, डाइट में इन चीजों के सेवन से रहेगा कंट्रोल

Diabetes Control Tips: त्योहारों के समय घर में खुशियों का माहौल रहता है. लिहाजा इस दौरान खानपान और मिठाइयों का सेवन भी बढ़ जाता है. यदि आप भी त्योहार के समय खान-पान में मीठे चीजों का सेवन कर रहे हैं तो ब्लड प्रेशर ब्लड शुगर के साथ-साथ कई तरह की समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है. आइए जानते हैं डायबिटीज ब्लड प्रेशर हार्ट अटैक के मरीजों को त्योहारों के समय कौन-सी गलतियां परेशानी का कारण बन सकती हैं.

मिठाइयों के सेवन से बढ़ सकती है परेशानियां

त्योहारों के समय मिठाइयों के सेवन से शरीर में कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. यदि आप भी त्योहारों के समय अत्यधिक मिठाइयों और कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं तो डायबिटीज के साथ-साथ वजन बढ़ने का खतरा बढ़ सकता है.

फास्ट फूड बढ़ा सकता है आपकी मुसीबत

बाजार में बिकने वाला फास्ट फूड भी सेहत के लिए बेहद ही नुकसानदायक होता है. त्योहारों के समय फास्ट फूड के सेवन से बचना चाहिए. दरअसल बाजार में बिकने वाला फास्ट फूड बेहद ही सस्ते खर्चे में तैयार किया जाता है जिससे स्वास्थ्य संबंधी कई तरह की समस्याएं बढ़ जाती हैं.

ये भी पढ़ें: घर पर तैयार करें इन चीजों से शानदार स्वाद वाली चटनी, खाने के बाद दोबारा खाने को मजबूर हो जाएंगे मेहमान

जंक फूड आइटम्स स्वास्थ्य के लिए हानिकारक

फूड आइटम में अत्यधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट के तत्व पाए जाते हैं जो कब्ज गैस के साथ-साथ एसिडिटी की समस्या भी उत्पन्न कर देते हैं. शुगर और हार्ट के मरीजों को जंक फूड का सेवन नहीं करना चाहिए.

शुगर के मरीज इन चीजों का कर सकते हैं सेवन

शुगर के मरीजों को खान-पान में बेहद ही नियंत्रण की जरूरत होती है यदि आप भी शुगर के मरीज हैं और त्योहारों के समय गलत खान-पान का सेवन कर रहे हैं तो आपको सावधानी बरतने की जरूरत है. शुगर के मरीजों को खासकर उन पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिसे ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है. हरी साग-सब्जियां शुगर के मरीजों के लिए बेहद ही फायदेमंद मानी जाती हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version