Site icon Bloggistan

बॉडी पेन से राहत दिलाएंगे ये घरेलू उपाय, ऐसे इस्तेमाल से होंगे गजब फायदे

Body Pain Remedies

Body Pain Remedies

Relief From Body Pain: कई बार शरीर में दर्द होने लगता है. मौसम बदलने के दौरान तबीयत बिगड़ जाती है. जिससे हाथ, पैर, गर्दन, कमर और पीठ जैसे हिस्सों में दर्द से परेशानी होने लगती है. शरीर को लंबे समय से आराम न देने के कारण भी बॉडी में तेज जकड़न और मांसपेशियों में दर्द होने लगता है. दर्द से राहत के लिए कई तरह के घरेलू उपाय भी अपने जाते हैं. आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपाय के बारे में जिनकी सहायता से शरीर के दर्द से राहत पाए जाती है.

मालिश से गंभीर दर्द को मिलता है छुटकारा

मालिश दर्द से राहत के लिए सबसे बेहतरीन उपाय है. दर्द के अनुसार मालिश से शरीर के मांसपेशियों को आराम मिलता है. दर्द गंभीर हो तो मालिश करते समय तेल को हल्का गर्म कर लेना चाहिए.

नमक पानी से करें सिंकाई

शरीर के हड्डियों में दर्द से राहत के लिए पानी और नमक को गुनगुना कर कपड़े की सहायता से सिंकाई की जाती है. सिकाई से मांसपेशियों का सूजन खत्म होती है और तनाव से भी राहत मिलती है.

हल्दी के सेवन से दर्द को राहत

हड्डियों में विटामिन डी की कमी के कारण दर्द से राहत में लंबा समय लग जाता है. विटामिन डी की पूर्ति के लिए दूध के साथ कच्ची हल्दी का सेवन किया जा सकता है इससे दर से भी रात मिलती है.

शारीरिक व्यायाम से भी दर्द को राहत

सुबह शारीरिक गतिविधियां भी दर्द से राहत दिलाने में मदद करती हैं. अलग-अलग तरह के शारीरिक व्यायाम कई तरह की बीमारियों से छुटकारा दिलाते हैं. रोजाना शारीरिक व्यायाम करने वाले व्यक्तियों के शरीर में दर्द की संभावना बहुत कम होती है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: गद्दे और तख्त में है कई बीमारियाओं से लड़ने की ताकत,दर्द से ऐसे देते हैं राहत

Exit mobile version