Site icon Bloggistan

यूरिक एसिड से बचाव के लिए रामबाण हैं ये घरेलू नुस्खे, ऐसे इस्तेमाल से मिलेंगे गजब फायदे

Uric Acid Remedies

Uric Acid Remedies

Uric Acid Remedies: शरीर में कई तरह की बीमारियां पाई जाती हैं. यूरिक एसिड की समस्या भी इन्हीं बीमारियों में से एक हैं. दरअसल शरीर में यूरिक एसिड का सामान्य मात्रा में होने से किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होता है लेकिन जैसे ही यूरिक एसिड लेवल की मात्रा बढ़ती है वैसे जोड़ों में तेज दर्द, किडनी और दिल जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. यूरिक एसिड लेवल बढ़ने से पेशाब के दौरान जलन की भी समस्या होती है. डाइट में संतुलित आहार को शामिल करने से यूरिक एसिड लेबल कंट्रोल रहता है.

अदरक के इस्तेमाल से गज़ब फायदे

यूरिक एसिड लेवल बढ़ने पर गठिया की समस्या उत्पन्न होती है. इससे छुटकारा के लिए अदरक को गर्म पानी या चाय के साथ मिलाकर सेवन करना चाहिए. अदरक में पाया जाने वाला पोषक तत्व यूरिक एसिड लेवल को कम करने का काम करता है, जिससे गठिया जैसी बीमारी से राहत मिलती है.

यूरिक एसिड लेबल कम करता है हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन के तत्व पाए जाते हैं जिसमें एंटीऑक्सीडेंट और अंतिम इंप्लीमेंट के गुण होते हैं. हल्दी को दूध के साथ सेवन करने से शरीर का यूरिक लेवल कंट्रोल होता है. गठिया के दर्द पर कच्ची हल्दी को पीसकर लगाने से दर्द और सूजन से राहत मिलता है.

ये भी पढ़ें: Alert: मोबाइल और लैपटॉप का ऐसे करते हैं उपयोग तो छीन जाएगी आखों की रोशनी,पढ़ें बचाव

यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने के लिए ये खाएं

शरीर में यूरिक एसिड लेवल ऊपर नीचे होते रहता है इसे कंट्रोल करने के लिए बॉडी को हाइड्रेट रखना जरुरी होता है. यूरिक एसिड लेवल हाई होने के दौरान प्यूरिन वाले फूड्स का सेवन करना चाहिए. सेब,कीवी, संतरा, नींबू, और केला जैसे फलों के सेवन से यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. हरी सब्जियां, मशरुम और शतावरी के सेवन से भी यूरिक एसिड लेवल कंट्रोल होता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version