Site icon Bloggistan

सर्दियों में कमजोर हड्डियों को फौलादी बना देते हैं ये फूड्स, ऐसे सेवन से सेहत को मिलते हैं और भी कई फायदे

Foods for Bones Health: सर्दी के दिनों में खानपान में तेजी से बदलाव होते हैं जिससे शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की कमी होने लगती है. शरीर में पोषक तत्वों की कमी से हड्डियां भी कमजोर हो जाती है. हड्डियों के कमजोर होने से जॉइंट पेन की समस्या बढ़ जाती है. हालांकि डाइट में कुछ खास तरह के फूड्स के सेवन से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है. आइए जानते हैं…

हरी सब्जियों को डाइट में करें शामिल

सर्दी के दिनों में शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है जिससे हड्डियों में तेज दर्द की समस्या बढ़ जाती है. शरीर में कैल्शियम की पूर्ति के लिए हरी साग सब्जियों का भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए.

कद्दू के बीज से हड्डियां मजबूत

कद्दू के बीज में मैग्नीशियम और जिंक के तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. सर्दी के दिनों में कमजोर हड्डियों की समस्या से परेशान लोगों को 30 ग्राम कद्दू के बीज का सेवन जरूर करना चाहिए.

फैटी फिश से हड्डियां होंगी मजबूत

फैटी फिश में विटामिन डी के तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. सर्दी के दिनों में फैटी फिश के सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं जिससे जोड़ों के दर्द की समस्या भी खत्म होती है.

हड्डियों के लिए फायदेमंद है तिल

तिल में कॉपर, मैग्निशियम, कैल्शियम और उच्च प्रोटीन के तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों की समस्या से परेशान लोगों के लिए बेहद ही फायदेमंद होते हैं. बुढ़ापे में कमजोर हड्डियों की समस्या से परेशान लोगों को तिल का भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: वजन कंट्रोल से लेकर कई गंभीर समस्याओं के लिए बेहद फायदेमंद है कलौंजी का पानी, पढ़ें

Exit mobile version