Site icon Bloggistan

Lemon Grass Herbal Tea:मॉनसून में लेमनग्रास टी पीने के होते हैं ये गज़ब के फायदे, पढ़ें आसान रेसिपी

Lemon Grass Herbal Tea Recipe

Lemon Grass Herbal Tea Recipe

Lemon Grass Herbal Tea:आज हम आपको लेमन ग्रास से बनने वाली हर्बल टी के ऐसे फायदों से वाकिफ कराने वाले हैं जो आपकी डेली रूटीन की दूध शक्कर और चाय पत्ती वाली चाय को जरूर रिप्लेस कर देगा.लेमन ग्रास विटामिन ए, सी, फोलेट, फोलिक एसिड, मैग्‍नीशियम, जिंक, कॉपर, आयरन, पोटैशियम, फास्‍फोरस, कैल्‍शियम और मैगनीज़ जैसे गुणों का भंडार होता है. इसके अलावा इसमें कई एंटीऑक्सिडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेंटरी और एंटी-सेप्टिक गुण भी मौजूद होते हैं. इसके सेवन से आपकी बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है. तो आइए जानते हैं लेमन ग्रास टी के फायदों और इसके बनाने के तरीके के बारे में-

आवश्यक सामग्री (Lemon Grass Herbal Tea)

लेमन ग्रास
नींबू
अदरक
इलायची
तुलसी
लौंग
शहद

ये भी पढ़ें:Cone Samosa Recipe: नाश्ते में बनाकर खाएं गर्मागर्म कोन समोसा,चाय का मजा हो जाएगा डबल

बनाने की विधि

लेमन ग्रास टी बनाने के लिए आप सबसे पहले एक पैन में पानी गर्म करने के लिए रख दें.

इसके बाद आप इसमें सारे हर्ब्स और मसाले डालें और मिला लें.

फिर आप इस मिक्चर को तब तक पकाएं जब तक कि पानी का रंग न बदल जाए.

इसके बाद आप पानी के हल्का सुनहरा रंग का हो जाने के बाद गैस बंद कर दें.

अब आपकी हेल्दी हर्बल टी बनकर तैयार हो चुकी है.

फिर आप इसको एक कप में छानें और शहद मिलाकर गर्मागर्म सर्व करें.

लेमन ग्रास टी के फायदे

लेमन ग्रास की न सिर्फ खुशबू अच्छी होती है बल्कि इसका स्वाद भी नींबू के से मेल खाता है. थाई और कॉन्टिनेंटल फूड में लेमन ग्रास का खास तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. लेमन ग्रास का अन्य इस्तेमाल इस तरह किया जा सकता है.

लेमन ग्रास टी का सेवन अपच, गैस्ट्रिक की दिक्कतों और पेट संबंधी अन्य प्रॉब्लम्स से राहत दिलाने के साथ-साथ पेट की लेयर को भी प्रोटेक्ट कर सकने में कारगर है. वहीं ये पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में भी मददगार होता है. यदि किसी को पाचन संबंधी समस्या है तो वह लेमन ग्रास टी से बनी चाय का सेवन कर सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने में लेमन ग्रास खास भूमिका निभाती है. इस बात की पुष्टि भी विभिन्न शोधों से होती है. एक साइंटिफि रिसर्च के मुताबिक लेमनग्रास के अर्क में हाइपोकोलेस्ट्रोलेमिक तत्व होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करने में सहायक होता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version