Site icon Bloggistan

Blocked nose: अगर रात में बंद रहती है नाक,तो ये रामबाण नुस्खे तुरंत दिलाएंगे निजात,पढ़ें

home remedies for nose blocked at night

home remedies for nose blocked at night

Blocked nose : सर्दियों में मौसम सुहाना तो होता है.लेकिन जरा सी लापरवाही लोगों को बीमार भी कर देती है.जिन लोगों को साइनस की प्रॉब्लम है या फिर जिन्हें सर्दी जुकाम है उन्हें तो बहुत ज्यादा ही दिक्कत होती है.जिस वजह से रात में हमारी नाक बंद हो जाती है और सांस लेने में काफी दिक्कत होती है.अगर आपकी नाक रात में बंद है तो सोने में भी काफी परेशानी होती है.

कई बार तो ये परेशानी इतनी बढ़ जाती है कि, लोग रात भर जागते रहते हैं.लेकिन अब आप बंद नाक से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं.ये नुस्खे तुरंत आपकी बंद नाक को खोलने का काम करेंगे और आपको अच्छी नींद में भी मदद करेंगे.तो चलिए जानते हैं आखिर वो नुस्खे क्या हैं.

home remedies for nose blocked at night

नाक में डालें सरसों का तेल

सदियों से ये नुस्खा चला आ रहा है.आपने घरों में अपने बुजुर्गों को नाक में सरसों का तेल डालते देखा होगा.तो इस नुस्खे को अपनाने की जरूरत अब आपको है.इसकी दो तीन बूंदें आप अपनी नाक में डालें.इससे आपको काफी राहत मिलेगी.

रोगन बादाम तेल करेगा फायदा

अगर आप चाहते हैं कि, आपकी नाक खुल जाए और आपको रात में अच्छी नींद आए.तो आपको ये नुस्खा अपनाना चाहिए. जिन लोगों को साइनस की प्रॉब्लम है वो ये नुस्खा आजमा सकते हैं.आपको रात में सोते समय रोगन बादाम को 1-1 बूंद अपनी नाक में डालना होगा, इससे आपको तुरंत राहत मिलेगी.

अजवाइन की पोटली है खास

अजवाइन में मौजूद तत्व बंद नाक को चुटकियों में खोल सकते हैं.इस पोटली को बनाने के लिए आपको एक तवे पर थोड़ी से अजवाइन, दो लौंग और एक लहसुन की कली को हल्का सा भूनना होगा.फिर इसकी एक छोटी पोटली बना लें और इसे दिन भर सूंघें.बंद नाक के लिए ये रामबाण उपाय है.

प्याज से होगा फायदा

इस नुस्खे को अपनाने के लिए आप एक प्याज को आधा काट लें और इसे दिनभर सूंघें.इससे आपको बहुत ही ज्यादा फायदा होगा.प्याज में एंटीऑक्सीडेंट्स और कई अहम न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो सांस लेने के सिस्टम को सही करने का काम करते हैं.

Disclaimer- इन नुस्खों को अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लें.यहां दिए गए टिप्स सामान्य जानकारी पर आधारित हैं.

ये भी पढ़ें :बच्चे के पेट में हैं कीड़े, तो कैसे होगा इनका सफाया ? जानें

Exit mobile version