Site icon Bloggistan

सर्दी के दिनों में जोड़ों के दर्द का बढ़ सकता है खतरा, डाइट में इन चीजों के सेवन से मिलेगी निजात

Joint Pain Remedies in Winter: सर्दी के दिनों में ठंड की ठिठुरन से पुराने से पुराने दर्द बाहर आने लगते हैं. जोड़ों के दर्द की समस्या भी उन्हीं पुराने दर्द में से एक है. जोड़ों का दर्द चलने फिरने उठने बैठने सब चीजों में परेशान कर देता है. खास कर ये समस्या शरीर में यूरिक एसिड लेवल अनकंट्रोल होने के कारण बढ़ जाती है. पुराने चोट और कमजोरी, डिप्रेशन, एंजायटी, स्ट्रेश के कारण जोड़ों के दर्द की समस्या बढ़ जाती है.

जोड़ों के दर्द से राहत के लिए ये खाएं

जोड़ों के दर्द से राहत के लिए कई तरह की चीजों का सेवन किया जा सकता है. आईए जानते हैं कुछ खास तरह के पोषक तत्व के बारे में जिनके सेवन से जोड़ों के दर्द से राहत पाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: नहाने के बाद ये गलतियां सिर से गायब कर देंगी बाल,ऐसे करें बचाव

• पीनट्स और सीड्स: जोड़ों के दर्द से राहत के लिए पीनट्स और कुछ खास तरह के बीज का सेवन किया जा सकता है. काजू, बादाम, अखरोट, चना और चिया सीड्स जैसे खाद्य पदार्थों के सेवन से जोड़ों के दर्द से राहत पाया जाता है.

• बेरीज: बेरीज में एंटीऑक्सीडेंट के तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं. बेरीज फ्री रेडिकल और इन्फ्लेमेशन को जोड़ो से बचा कर रखता है.

• डेयरी प्रोडक्ट्स: दूध, दही और घी में पाया जाने वाला कार्बोहाइड्रेट और आवश्यक पोषक तत्व शरीर की कई तरह की बीमारियों से छुटकारा दिलाता है.

• हरी-साग सब्जियां: हरी-साग सब्जियों में पाए जाने वाले आवश्यक मिनरल्स और पोषक तत्व जोड़ों के दर्द में बेहद ही फायदेमंद होते हैं. पालक और चुकंदर के सेवन से जोड़ों के दर्द से जल्द राहत मिलती है.

• ओलिव ऑयल: जोड़ों के दर्द से पीड़ित मरीजों को खाने में ओलिव ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए. अन्य किसी भी तरह के तेल में पाए जाने वाले पोषक तत्व जोड़ों के दर्द के लिए नुकसानदायक होते हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version