Site icon Bloggistan

इन जानवरों का दूध स्वास्थ्य के लिए है बेहद फायदेमंद, कई गंभीर बीमारियों से दिलाता है निजात

Milk For Health

Milk For Health

Milk For Health: दूध हमारी सेहत के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण माना जाता है. दूध के सेवन से हमारी स्किन हड्डियों सहित और भी स्वास्थ्य संबंधी कई तरह के लाभ होते हैं. रात में सोते समय अपने गाय या भैंस का दूध तो जरूर ही पिया होगा. बच्चों के दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए रात में दूध पिलाया जाता है. गाय, भैंस या बकरी जैसे जानवरों से मिलने वाला दूध बच्चों से लेकर बुढो़ के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है.

बकरी का दूध भी है बेहद फायदेमंद

बकरी के दूध में कैल्शियम और विटामिन के तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसमें पाए जाने वाले मिनरल्स हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाते हैं. बकरी के दूध के सेवन से दिमाग शांत रहता है जिससे दिल के रोगियों को जबर्दस्त फायदा मिलता है. बकरी के दूध में पाया जाने वाला तत्व शरीर को कम समय में ताकत प्रदान करता है. बकरी का दूध शरीर में प्लेटलेट्स काउंट को तेजी से बढ़ता है.

गाय के दूध में कई तरह के फायदेमंद तत्व

• गाय के दूध के सेवन से पाचन तंत्र को मजबूती मिलती है.
• गाय के दूध में पाया जाने वाला तत्व कैंसर के इलाज में भी फायदेमंद होता है.
• गाय के दूध में पाया जाने वाला विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है.
• गाय के दूध के सेवन से हार्ट स्ट्रोक के जोखिम को काम किया जाता है.

हड्डियों को स्ट्रांग बनता है भैंस का दूध

वैसे तो भैंस का दूध हमारे स्वास्थ्य को कई तरह से फायदा पहुंचता है लेकिन खासकर इसका सेवन हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए किया जाता है. भैंस का दूध और दूध की अपेक्षा गधा होता है जिसे डाइजेस्ट होने में लंबा समय लगता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: स्टैमिना को “खली” जैसा मजबूत बना देंगी ये चीजें, ऐसे करें सेवन

Exit mobile version