Site icon Bloggistan

इस समय लगेगा 2023 का आखिरी चन्द्र ग्रहण, सूतक काल से पहले पढ़ लें ये जरूरी बातें

Chandra Grahan 2023: साल 2023 का आखिरी और दूसरा चंद्र ग्रहण आज यानी 28 अक्टूबर की देर रात और 29 अक्टूबर के साए में लगने वाला है. मेष राशि और अश्विनी नक्षत्र में लगने वाले इस चंद्र ग्रहण को ज्योतिष शास्त्र में खगोलीय घटना के रूप में देखा जाता है. चंद्र ग्रहण लगने के 9 घंटे पहले सूतक काल शुरू हो जाता है. आइए जानते हैं चंद्र ग्रहण से जुड़ी कुछ जरूरी बातों के बारे में…

Chandra Grahan 2023

कब से कब तक रहेगा 2023 का चंद्र ग्रहण

साल 2023 का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण 29 अक्टूबर की रात 1 बजकर 5 मिनट से शुरू होगी और 2 बजकर 24 मिनट पर खत्म हो जाएगी. चंद्र ग्रहण की कुल अवधि एक घंटा 19 मिनट की होगी.

सूतक काल की क्या है टाइमिंग

आज का चंद्र ग्रहण भारत में भी दिखने वाला है इसलिए इसका सूतक काल भी माना जाएगा. सूतक काल में कई तरह के विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है. चंद्र ग्रहण रात में 1 बजकर 5 मिनट से शुरू हो रहा है. चंद्र ग्रहण लगने से 9 घंटे पहले ही सूतक शुरू हो जाता है. यानी शाम 4 बजकर 5 मिनट से ही सूतक काल शुरू हो जाएगा.

इन देशों में दिखेगा साल 2023 का आखिरी चंद्र ग्रहण

साल 2023 के आखिरी में दिखने वाला चंद्र ग्रहण भारत के साथ-साथ कई देश में दृश्यमान होगा. ये चंद्र ग्रहण यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, हिंद महासागर, अटलांटिक महासागर, उत्तर व पूर्वी दक्षिणी अमेरिका, नॉर्थ अमेरिका, और अंटार्कटिका में दिखेगा.

इन राशियों पर पड़ेगा असर

साल के आखिरी में लगने वाले चंद्र ग्रहण का असर कई राशियों पर बेहद ही पीड़ादायक माना जा रहा है. मेष, कन्या, मकर और वृषभ राशि वालों के लिए इस चंद्र ग्रहण को अशुभ की नजर से देखा जा रहा है और वहीं मिथुन, कर्क, कुंभ और वृश्चिक राशि वाले लोगों के लिए शुभ माना जा रहा है.

ये भी पढ़ें: “किंग कोहली” के फिट रहने के ये हैं अनोखे राज, सुबह से लेकर शाम तक इन चीजों का करते हैं सेवन, पढ़ें

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version