Site icon Bloggistan

Sattu Ke Laddu Recipe: गर्मियों में आपको कूल और फिट करेगा टेस्टी एंड हेल्दी “सत्तू के लड्डू”, देखते ही ललचाएगा जी

Sattu Ke Laddu Recipe

Sattu Ke Laddu Recipe

Sattu ke laddu Recipe:सत्तू स्वादिष्ट होने के साथ ही काफी पौष्टिक भी होता है. आपने सत्तू से बनी कचौड़ी, लिट्टी या परांठे तो जरूर खाए होंगे. लेकिन क्या आपने कभी सत्तू के लड्डू खाए हैं? लड्डू खाने में जितने टेस्टी होते हैं, उतने ही सेहत के लिए फायदेमंद भी होते हैं. सत्तू के लड्डू में प्रोटीन, फाइबर, आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.तो चलिए जानते हैं इसे बनाने की विधि के बारे में –

आवश्यक सामग्री

सत्तू – 2 कप (250 ग्राम)
बूरा या चीनी पाउडर- 1.5 कप (200 – 250 ग्राम)
घी – 1 कप (200 ग्राम)
छोटी इलायची – 7-8
पिस्ते – 10-12
काजू – 20-25
बादाम – 20-25

ये भी पढ़ें:Chilli Cheese Toast Recipe : सिर्फ 5 मिनट में घर पर बनाएं चिल्ली चीज़ टोस्ट, पढ़ें क्विक रेसिपी

बनाने की विधि (Sattu Ke Laddu Recipe)

सत्तु का लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले कढा़ई में घी डालकर पिघला लीजिए, घी पिघलने के बाद सत्तू डालकर अच्छी तरह मिक्स करते हुए, लगातार चलाते हुये, मीडियम और धीमी आग पर हल्का सा भून लीजिए.

सत्तू 5-6 मिनट में अच्छी महक के साथ भुन कर तैयार हो जाता है, गैस बंद कर दीजिए और मिश्रण को अलग प्याले में निकाल लीजिए, ताकि ये जल्दी से ठंडा हो जाय.

अगर भुने हुये सत्तू को बहुत जल्दी ठंडा करना हो तो इसे फ्रिज में रखकर ठंडा किया जा सकता है.

अब काजू, पिस्ते और बादाम को छोटे-छोटे टुकडों में काट कर तैयार कर लीजिए. इलायची को छील कर पाउडर बना लीजिए.

सत्तू के ठंडा होने पर इसमें बूरा, कटे हुए काजू, बादाम, पिस्ते(थोडे़ से पिस्ते बचा कर रख लें) और इलायची पाउडर डाल दीजिए और सभी चिजों को अच्छी तरह मिलाकर मिक्स करके तैयार कर लीजिए. लड्डू बनाने के लिये मिश्रण तैयार है.

मिश्रण को थोड़ा-थोड़ा हाथ में लीजिये और दबा दबा कर अपने मन पसन्द आकार के लड्डू बना कर थाली में रखिए. सारे मिश्रण से लड्डू बना कर थाली में रख लीजिये. सभी लड्डूओं पर पिस्ते के टुकडे़ सजाएं.

बहुत ही अच्छे और स्वादिष्ट सत्तू के लड्डू बनकर तैयार, परोसिये और खाइए. बचे हुये लड्डू कन्टेनर में भर कर रख लीजिए और 2 महिने तक खाते रहिए.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version