Site icon Bloggistan

Tapeworm: इन चार सब्जियों को खाने से पहले हो जाएं सतर्क, हो सकती हैं दिमागी बीमारियां! जानें कैसे

tapeworm in vegetables(Image source-Google)

tapeworm in vegetables(Image source-Google)

Tapeworm: क्या आपने कभी सोचा है कि जिन सब्जियों को आप अपनी सेहत के लिए खा रहे हैं. वो सब्जियां आपके लिए घातक साबित हो सकती हैं.सर्दियों में हरी सब्जियों को हर कोई खाता है. ज्यादातर हरी सब्जियां इसी मौसम में आती हैं.लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी हैं जिन्हें खाने से पहले आपको बहुत ही सतर्कता बरतनी चाहिए. क्योंकि इन सब्जियों में बहुत ही घातक कीड़े(tapeworm in vegetables) होते हैं.

ये टेपवर्म(Tapeworm) अगर धोखे से भी आपके खाने में चले गए तो ये आपके लिए बहुत ही खतरनाक हो सकता है.ये इतने खतरनाक होते हैं कि इनका लार्वा गर्म पानी में भी जिंदा रहता है.इतना ही नहीं ये कीड़े खून के जरिए आपने दिमाग तक पहुंच सकते हैं. टेपवर्म पेट के लिए भी बहुत ही ज्यादा हानिकारक होते हैं.तो चलिए जानते हैं कि, आखिर वो कौन सी सब्जियां है जिन्हें आपको बहुत ही संभलकर खाना है.

Tapeworm in vegetables(Image source-Google)

पत्तागोभी-फूलगोभी में होते हैं टेपवर्म(Tapeworm)

जी हां आपको इन दोनों सब्जियों को बहुत ही संभलकर खाना है.कच्ची सब्जियों में टेपवर्म हो सकता है, जो आपको संक्रमित कर सकता है. टेपवर्म फूलगोभी और पत्तागोभी में सबसे ज्यादा पाए जाते हैं.ये कीड़े इतने ज्यादा छोटे होते हैं कि ये आपको आंखों से नहीं दिखेंगे.इतना ही नहीं ये कीड़े अगर आपके शरीर के अंदर चले गए तो ये खून के जरिए आपके दिमाग तक जा सकते हैं.जिससे वहां पर उनका लार्वा पनप सकता है. अगर ऐसा हुआ तो आपको लिवर या फिर और भी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं.

बैंगन से करें तौबा

बैंगन को खाने से पहले भी आपको बहुत ही ज्यादा सतर्कता बरतने की जरूरत है.क्योंकि बैंगन के अंदर ये कीड़े होते हैं.इसलिए अगर आप बैंगन का भर्ता या फिर बैंगन की सब्जी बना रहे हैं तो इसे अच्छे से पकाएं.

शिमला मिर्च से रहें सतर्क !

शिमला मिर्च खासतौर पर हर चाइनीज खाने में पड़ती है.बड़ों से लेकर बच्चों तक चाइनीज हर किसी को पसंद होता है.ऐसे में अगर आप शिमला मिर्च से बनी कोई भी चीज खा रहे हैं तो आपको सतर्कता बरतने की जरूरत है. शिमला मिर्च के अंदर टेपवर्म अपना लार्वा बना सकता है. इसे अच्छे से धोया या फिर पकाया नहीं जाए तो ये खून के जरिए सीधा आपके दिमाग के अंदर जा सकता है, इसलिए जब भी इसे खाएं तो हमेशा ख्याल रखें.

अरबी के पत्तों में भी होते हैं कीड़े

अरबी के पत्ते भी लोगों को काफी पसंद होते हैं.ऐसे में अगर अरबी के पत्ते खा रहे हैं तो इन्हें बहुत ही ध्यान से खाएं. इन पत्तों के पकौड़े या फिर सब्जी बनती है. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इनमें भी टेमवर्म होते हैं. इसलिए जब भी ये पत्ते बनाएं तो इन्हें गर्म पानी से जरूर धोएं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं.इसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें

ये भी पढ़ें: Eating sweets: मीठा जहर खा रहे हैं आप! हो जाएं अलर्ट, नहीं तो पड़ेगा पछताना

Exit mobile version