Site icon Bloggistan

Sunlights Benefits:डिप्रेशन के लिए रामबाण है सर्दियों की धूप, दिमाग होगा फौलादी,जानें

Sunlights Benefits for depression

Sunlights Benefits for depression

Sunlights Benefits: अगर आपको डिप्रेशन है तो आपके लिए सर्दियों की धूप बिल्कुल रामबाण इलाज है.गर्मियों में अक्सर लोग धूप से बचना चाहते हैं.लेकिन गुलाबी ठंड की धूप हर कोई पसंद करता है. धूप लेने के कितने फायदे हैं ये हम सभी जानते हैं.लेकिन बिजी लाइफस्टाइल की वजह से धूप लेना सभी के लिए संभव नहीं हो पाता है.

अगर डिप्रेशन के मरीज हैं तो आपको धूप लेना जरूरी है.धूप से न केवल विटामिन डी मिलता है बल्कि इसे मेंटल हेल्थ भी काफी अच्छी रहती है.अगर आपका काफी बिजी शेड्यूल है तो आप हफ्ते में 4 दिन निकालकर धूप ले सकते हैं.इससे आपको काफी राहत महसूस होगी.

धूप से खत्म होगा डिप्रेशन !

डिप्रेशन के मरीजों के लिए धूप जरूरी

विटामिन डी की कमी दिमाग पर काफी असर डालती है.अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है तो दिमाग का विकास सही तरीके से नहीं हो पाता.वहीं युवाओं में विटामिन डी की कमी से डिप्रेशन होने की आशंका बढ़ जाती है.लेकिन अगर रोजाना धूप लेते हैं तो आपको डिप्रेशन नहीं होगा.

कम होता है स्ट्रेस

अगर आप रोजाना सर्दियों में धूप में बैठते हैं तो आपका स्ट्रेस भी काफी कम होगा.दरअसल धूप लेने से बॉडी में मेलाटोनिन हार्मोन रिलीज होता है.जिससे स्ट्रेस कम होता है और आपको रात में नींद अच्छी आती है.

एक्टिव रहता है दिमाग

सर्दियों में अगर आपको अपना दिमाग एक्टिव रखना है तो इसके लिए आपको धूप लेनी ही होगी. धूप से आपका दिमाग एक्टिव रहता है और सोचने की क्षमती भी बढ़ती है. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि, आप दिमागी रूप से हेल्दी रहें तो रोजाना धूप में जरूर बैठें.

 Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.

Exit mobile version