Site icon Bloggistan

Stuffed paratha: नाश्ते में झटपट बनाएं बेहद स्वादिष्ट वेज स्टफ्ड पराठा, जानें बनाने की विधि

Stuffed paratha

Stuffed paratha

Stuffed paratha:स्टफ्ड परांठा इतना टेस्टी होता है कि इसे देखते ही मुं​ह में पानी आ जाता है. आम परांठे की तरह ही आटा गूंथने के बाद इसमें स्टफिंग भरी जाती है. तैयार की गई फीलिंग में स्वादानुसार मसाले मिलाएं जाते है और परांठे भरके उसे सेंका जाता है.तो आइए जानते हैं स्वादिष्ट वेज स्टफ्ड पराठा की रेसिपी –

आवश्यक सामग्री (Stuffed paratha)

1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर

1/4 चम्मच गरम मसाला

1/2चम्मच अमचूर पाउडर

1/2 चम्मच जीरा

2 चम्मच धनिया पाउडर

2चम्मच धनिया पत्ता

स्वादानुसार नमक

4 कप गेहूं का आटा

3 कप पानी

2 चम्मच तेल

1 कप गाजर कदूकस

1 कप पनीर कदूकस

1 कप शिमला मिर्च कदूकस.

बनाने की विधि

स्टेप 1

वेज पराठा बनाने के लिए सबसे पहले आटे को छान ले अब उसे एक बर्तन में ले. आटे में थोड़ा सा नमक और तेल डालकर उसे पानी की मदद से अच्छी तरह गूथ ले. गुथने के बाद आटे को ढक कर रख दें.

स्टेप 2

अब एक बर्तन ले उसमे सभी सब्ज़िया ले और उन्हें मसाला ले अब इसमें जीरा, नमक, धनिया, लाल मिर्च, गरम मसाला, अमचूर आदि डाले और सभी मसालों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें. पराठो में भरने के लिए पिट्ठी तैयार है.

स्टेप 3

इसके बाद गुथे हुए आटे को लें. आटे की एक छोटी लोई तोड़े हथेली की मदद से उसे गोल करे अब चकला बेलन की मदद से उसे थोड़ा सा बेल लें. इस बेले हुए आटे में 1 टी स्पून पिट्ठी रखे और फिर लोई को फोल्ड कर दें.अब उसे दोबारा बेले थोड़ा सा बेलने के बाद एक रोल और कर लें. पलेथन लगाए और अब इस लोई को पराठे के आकर में अच्छी तरह से बड़ा बेल लें.गैस पर तवा गरम होने के लिए रखे उसपर थोड़ा सा तेल लगाए अब बना हुआ पराठा उसपर डाले और दोनों तरफ से पराठे को तेल लगाकर अच्छी तरह से करारा कर के सेके.

स्टेप 4

जब दोनों तरफ से पराठा सिक जाए तो उसे प्लेट में निकाल लें. सभी पराठो को इसी प्रकार ही बनाये. आपके स्वादिष्ट और लाजवाब वेज पराठा तैयार है इसे गरम गरम चटनी, दही या सब्ज़ी के साथ खाएं.

ये भी पढ़ें:Palak paneer paratha: मुंह में पानी ला देगा पालक पनीर पराठा,स्वाद और सेहत वाली डिश की जानें रेसिपी

Exit mobile version