Site icon Bloggistan

Special biryani For Eid: ईद पर घर आएं मेहमानों के लिए बनाएं लजीज स्पेशल बिरयानी, पढ़ें रेसिपी

Biryani Recipe

Biryani Recipe

Special Biryani For Eid: ईद के ख़ास मौके महिलाएं परिवार के सदस्यों को स्पेशल फील कराने के लिए कई स्पेशल आइटम्स बनाती हैं. इस मौके पर घरों में बिरयानी बनाने के साथ सिवईं, नल्ली निहारी, मटन कबाब और मटन कोरमा जैसी डिशेज खासतौर पर बनाई जाती हैं. ये डिशेज खाने में इतनी टेस्टी होती हैं कि लंबे वक्त तक इनका स्वाद जुबान पर बना रहता है. ईद पर घर-परिवार के सभी लोग मिलकर खुशियां मनाते हैं. तो इस खास मौके पर आइए जानते हैं ईद पर स्पेशल बिरयानी के बारे में-

आवश्यक सामग्री

मटन – 500 ग्राम छोटे टुकड़ों में कटा हुआ

बासमती चावल – 2

कपदही – 1 कप

प्याज – 2 मध्यम आकार के बारीक कटे हुए

टमाटर – 2 मध्यम आकार के बारीक कटे हुए

तेल – 4 बड़े चम्मच

लहसुन का पेस्ट – 1 बड़ा चम्मच

अदरक का पेस्ट – 1 बड़ा चम्मच

हल्दी – 1 छोटा चम्मच

लाल मिर्च पाउडर – 1 छोटा चम्मच

धनिया पाउडर – 1 छोटा चम्मच

गरम मसाला पाउडर – 1 छोटा चम्मच

जीरा – 1 छोटा चम्मच

लौंग – 2

तेज पत्ता – 2

नमक स्वाद अनुसार

धनिया पत्ती – गार्निश के लिए.

ये भी पढ़ें: Recipe: मटर ही नहीं उसके छिलके से भी बनाएं जा सकते हैं स्वादिष्ट व्यंजन, जानें रेसिपी

बनाने की विधि (Special biryani For Eid)

सबसे पहले एक बड़े बर्तन में तेल गरम करें. जीरा, लौंग और तेज पत्ता डालकर महक आने तक भूनें.प्याज़ डालकर सुनहरा भूरा होने तक भूनें. फिर लहसुन का पेस्ट और अदरक का पेस्ट डालकर 1-2 मिनट तक भूनें.

मटन डालकर तब तक भूनें जब तक मीट का रंग न बदल जाए.टमाटर, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला पाउडर और नमक डालें. अच्छी तरह मिलाएँ और तब तक पकाएँ जब तक टमाटर नरम न हो जाएँ और तेल अलग न होने लगे.

दही डालें और अच्छी तरह मिलाएँ. ढककर धीमी आंच पर 10-15 मिनट तक पकाएं.एक अलग बर्तन में पानी उबालें और उसमें चावल डालें. तब तक पकाएं जब तक कि चावल लगभग 70% पक न जाएं.

चावल को छान लें और एक अलग बर्तन में फैला दें.चावल और मटन के मिश्रण को एक बड़े बर्तन में डालें, चावल के साथ शुरू और खत्म करें.

बर्तन को टाइट फिटिंग वाले ढक्कन से ढक दें और धीमी आंच पर 10-15 मिनट या चावल के पूरी तरह से पकने तक पकाएं.धनिया पत्ती से सजाकर रायते के साथ गरमागरम परोसें.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version