Site icon Bloggistan

होशियार ! ज्यादा गर्म पानी(hot water) पीने से शरीर को हो सकते हैं ये 5 बड़े नुकसान,जानें

Gram Pani Benefits

Gram Pani Benefits

Side effects of hot water: ठंड के मौसम में ज्यादातर लोग गर्म पानी पीते हैं.वहीं कई लोग ऐसे भी हैं जो वेट लॉस के लिए भी गर्म पानी का सेवन करते हैं. लेकिन आपको तुरंत सावधान होने की जरूरत हैं.अगर आप जरूरत से ज्यादा गर्म पानी पीते हैं तो इसके फायदे का तो पता नहीं ,पर आपको इसके नुकसान जरूर झेलने पड़ सकते हैं. अगर आप भी हेल्दी रहने के लिए गर्म पानी का सेवन कर रहे हैं तो तुरंत होशियार हो जाइए. तो चलिए जानते हैं कि आखिर ज्यादा गर्म पानी पीने से शरीर को क्या नुकान हो सकता है

Disadvantage of drinking too hot water

हो सकता है हाई ब्लड प्रेशर !

अगर आप ज्यादा मात्रा में या फिर पूरे दिन गर्म पानी पीते हैं तो  इसका सीधा असर आपके ब्लड वॉल्यूम पर पड़ेगा. जिस वजह से आपके शरीर में खून की मात्रा ज्यादा हो सकती है. इससे ब्लड वेसल्स पर ज्‍यादा प्रेशर आ जाता है,और आप हाई ब्लड प्रेशर के शिकार भी हो सकते हैं.

नसों में हो सकती है सूजन

किसी भी चीज की अधिकता बुरी होती है. ये गर्म पानी के लिए भी अप्लाई होता है. अगर आप रोजाना गर्म पानी पीते हैं तो ऐसे में दिमाग की नसों में सूजन का खतरा हो सकता है.जिस वजह से आपको सिरदर्द की समस्या हो सकती है.

hot water से किडनी पर पड़ेगा बुरा असर

किडनी हमारे शरीर का एक बहुत की जरूरी हिस्सा है.किडनी शरीर में फिल्टर की तरह काम करती है और हमारे शरीर के टॉक्सिंस को बाहर निकालती है. अगर आप जरूरत से ज्यादा गर्म पानी का सेवन करेंगे तो ये आपकी किडनी पर बुरा असर डालेगा.

hot water से मुंह में पड़ सकते हैं छाले !

जो लोग जरूरत से ज्यादा गर्म पानी का सेवन करते हैं उनके इंटरनल ऑर्गन काफी ज्यादा प्रभावित होते है. इसका सीधा असर आपके पेट पर पड़ता है. जरूरत से ज्यादा गर्म पानी पीने से अंदरूनी पार्ट सेंसटिव हो जाते हैं. जिस वजह से आपके मुंह में छाले पड़ सकते हैं.

नींद की होगी समस्या

अगर आप दिन भर गर्म पानी पीते हैं तो, जाहिर सी बात है कि आप रात में भी इसका सेवन करेंगे. जिसका सीधा असर आपकी नींद पर पड़ेगा.आपको कई बार बाथरूम जाना पड़ सकता है.जिससे आपकी नींद खराब होगी

Disclaimer- यहां दिए गए टिप्स सामान्य जानकारी पर आधारित हैं.अगर आपको भी इस तरह के कोई भी लक्षण दिख रहे हैं तो आप डॉक्टर की सलाह अवश्य लें.

ये भी पढ़ें :Health Tips: हो जाएं सतर्क! अगर सोते समय सूखता है मुंह,गंभीर बीमारियों के हैं लक्षण,जानें

Exit mobile version