Site icon Bloggistan

Sleeping Habbit: रात में लाइट जलाकर सोना पड़ सकता है भारी, हो सकती हैं बीमारियां, जानें

Sleeping Habbit Sleeping in light

Sleeping Habbit Sleeping in light

Sleeping Habbit: क्या आप भी उनमें से हैं जो रात में लाइट जलाकर सोते हैं. तो सावधान हो जाएं. ये खबर आपके लिए है.क्योंकि रात में लाइट जलाकर सोना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. आपकी इस आदत से आपको कई बीमारियां हो सकती हैं.फिनबर्ज स्कूल ऑफ मेडिसिन (Feinberg School of Medicine) के शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग लाइट जलाकर सोते हैं उनमें ग्लूकोज और कार्डियोवैस्कुलर रेगुलेशन में गड़बड़ी पैदा होती है.इससे आपको हार्ट डिजीज और डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा हो सकता है.तो चलिए जान लेते हैं इस आदत के क्या नुकसान हैं.

Sleeping Habbit:Sleeping in light

Sleeping Habbit: बढ़ सकता है डायबिटीज का खतरा

जो लोग लाइट जलाकर सोते हैं उनमें डायबिटीज जैसी बीमारी का खतरा बढ़ सकता है. स्टडी में पाया गया कि जो लोग रात में लाइट जलाकर सोए थे उनमें इंसुलिन प्रतिरोधी बढ़ा था, इंसुलिन प्रतिरोधी उस स्थिति को कहते हैं जब मांसपेशियां पेट और लिवर इंसुलिन से उचित प्रतिक्रिया नहीं करती हैं और शरीर को ऊर्जा देने के लिए ब्लड ग्लूकोस का इस्तेमाल कम हो जाता है, या हो ही नहीं पाता है. इससे निपटने के लिए पैंक्रियास ज्यादा इंसुलिन बनाते हैं. इस वजह से ब्लड शुगर का स्तर बढ़ सकता है. और आपको डायबिटीज का खतरा हो सकता है.

Sleeping Habbit: हार्ट डिजीज प्राब्लम हो सकती है

शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग लाइट में सो रहे थे उनमें सिंपैथेटिक आर्म और इम्यून नर्वस सिस्टम सक्रिय हो गया था, ये दोनों शरीर में बाहरी आक्रमण से लड़ते हैं. ये शरीर को कूल करते हैं जिससे हम रात में अच्छे से नींद लें सकें. लेकिन जब हम लाइट में सोते हैं तो ये चीजें सक्रिय हो जाती हैं और इससे हमारी नींद इफेक्ट होती है. इससे कार्डियोवैस्कुलर फंक्शन पर काफी असर पड़ता है.इसका सीधा मतलब है कि आपके शरीर में क्रॉनिक डिजीज का खतरा बढ़ जाता है.

महिलाओं में बढ़ता है मोटापा

अगर आप लाइट में सोती हैं तो सावधान हो जाएं.क्योंकि शोध में पाया गया कि जिन महिलाओं ने लाइट में नींद लीं, उनमें मोटापा ज्यादा पाया गया. जबकि जिन महिलाओं ने लाइट बंद करके नींद लीं उनमें वजन कम था.

डिप्रेशन का बढ़ता है खतरा

अगर आप लाइट जलाकर सोते हैं तो अपनी इस आदत को तुरंत बदल डालें. क्योंकि लाइट जलाकर सोने से डिप्रेशन का खतरा दोगुना हो जाता है. इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से निकलने वाली नीली रोशनी आपके मूड पर असर डालती है. इससे नींद पर भी असर पड़ता है. जिससे चिड़चिड़ापन और मूड स्विंग हो सकते हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं.इसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें.

ये भी पढ़ें : Sleeping Position:क्या आप भी सोते हैं ऐसे,तो फिर हो जाइए सावधान,बीमारियों को दे रहे हैं न्यौता

Exit mobile version