Site icon Bloggistan

कई गंभीर बीमारियों को जड़ से उखाड़ फेंकेगा ये साग, सर्दी के दिनों में रोज खाने से मिलते हैं डबल फ़ायदे

Saag Benefits for Health: सर्दी के दोनों खाने पीने की ढेरों सारी वैरायटी मिलती है. कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियों के साथ-साथ सांग भी बाजार में बड़े ही आसानी से मिल जाता है. बथुआ, सरसों और पालक का साग सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. साग सेवन से शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों के कमी को भी पूरा किया जाता है. आइए जानते हैं सर्दी के दोनों तक के सेवन से किन-किन गंभीर बीमारियों को जड़ से उखाड़ कर फेंका जा सकता है.

हार्ट अटैक के जोखिम को कम करता है सरसों साग

सरसों साग में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत संबंधी कई तरह के फायदे दिलाते हैं. सर्दी के दिनों में सरसों के साग के सेवन से शरीर में विटामिन, मिनरल्स और आयरन के साथ-साथ कैल्शियम की कमी को भी पूरा किया जाता है. सरसों साग के सेवन से हार्ट अटैक का जोखिम भी कम होता है.

पालक से सेहत को मिलते हैं कई फायदे

पालक का साग हरी और पत्तेदार सब्जियों में बेहद फायदेमंद माना जाता है. पालक के साग के सेवन से स्किन, बाल और हड्डियों के साथ-साथ सेहत को कई तरह के फायदे होते हैं. पालक के साग के सेवन से शरीर में आयरन की कमी की भी पूर्ति की जाती है. पालक के सांग को खाने से कमजोर हड्डियों की समस्या के साथ-साथ हार्ट अटैक का जोखिम भी कम होता है.

ये भी पढ़ें: समय से पहले भोजन करना बन सकता है मौत का कारण, ऐसे करें बचाव

बेहद फायदेमंद है मेंथी का साग

मेथी के साग में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं एंटीमाइक्रोबॉयल प्रॉपर्टीज से भरपूर मेथी के सेवन से शरीर में कैलोरी कंट्रोल होता है. शरीर में कैलोरी कंट्रोल होने से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी नियंत्रित रहता है. शुगर के मरीजों के लिए मेथी का साग बेहद ही फायदेमंद माना जाता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version