Site icon Bloggistan

सर्दी के दिनों दिल के मरीजों का बढ़ सकता है खतरा, हार्ट अटैक से जा सकती है जान, पढ़ें बचाव

Heart Health Care Tips: सर्दी शुरू होते ही कई गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ने लगता है. खानपान और लाइफस्टाइल में तेजी से हो रहे परिवर्तन से हार्ट अटैक के मरीजों का जोखिम भी बढ़ जाता है. हालांकि खान पान और डाइट में कुछ खास तरह के परिवर्तन से हार्ट अटैक के खतरे को कम किया जा सकता है. आइए जानते हैं…

सर्दी में दिल के मरीजों को खतरा कैसे

दरअसल सर्दी के दिनों में ठंड के कारण लोग खानपान के साथ-साथ लाइफस्टाइल में भी परिवर्तन कर लेते हैं. सर्दी के दिनों में शरीर की रखरखाव पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है. हल्की लापरवाही से ठंड लग सकती है जिससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन अनियंत्रित हो जाता है. ब्लड सर्कुलेशन के नियंत्रित होने से हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ जाता है.

ये भी पढ़ें: सर्दी-जुकाम के साथ पेट की कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा दिलाते हैं ये ड्रिंक्स, ऐसे करें सेवन

सर्दियों में घर से बाहर जाते समय रखें खास ख्याल

सर्दी के दिनों हार्ट अटैक के मरीजों को घर से बाहर जाते समय गर्म कपड़े पहनकर निकालना चाहिए. इसके साथ ही अपने साथ हल्के गुनगुने पानी की एक बोतल जरूर रखनी चाहिए. सर्दियों में शरीर के डिहाइड्रेशन से भी हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है.

हार्ट अटैक से राहत दिलाती हैं ये चीजें

सर्दी हो या गर्मी हार्ट अटैक के मरीजों को अपने डाइट में कुछ खास तरह के चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए. अलग-अलग तरह के पोषक तत्वों से भरपूर आहार के सेवन से हार्ट अटैक का जोखिम कम होता है. चुकंदर का जूस, ब्रोकली, गाजर, हरी साग सब्जियां और सीमित मात्रा में डेयरी उत्पाद हार्ट अटैक के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version