Site icon Bloggistan

Relationship Tips: जीवन में इन लोगों से तोड़ दें सारे रिश्ते, वरना पूरी जिंदगी पछताएंगे, जानें

Relation

Relation

Relationship Tips: बचपन से लेकर बुढ़ापे तक हम रिश्तों में ही उलझे पड़े रहते हैं. हमे हमेशा यही सिखाया जाता है कि, बुरे वक्त में अपने लोग ही काम आते हैं, इसलिए अपने लोगों से बैर नहीं करना चाहिए. हमारे जीवन में रिश्तेदारों को छोड़ कर ऐसे बहुत से लोगों से हम रिश्ता जोड़ते हैं, दोस्ती करते हैं,जान-पहचान बढ़ानते हैं, और इन्हीं लोगों पर भरोसा करते हुए उनके साथ अपने मन की बातें करते हैं.

relationship

इन लोगों में कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो, हमें धोखा देते हैं, या यूं कहें वो हमारा भरोसा तोड़ते हैं, विश्वासघात करते हैं. जिससे बाद में जाकर हमे बहुत दुख होता है और हमारा विश्वास रिश्तों से उठ जाता हैं. तो चलिए आज के इस आलेख हम बताएंगे कि, अपने जीवन में किन लोगों से आज के आज दूरी बना लेनी चाहिए.

झूठ बोलने वाला व्यक्ति से दूरी


कहते हैं ना झूठ बोलने वाला व्यक्ति हमेशा खरतनाक होता है. इसलिए हमे ऐसे लोगों से हमेशा दूरी बनाकर रखनी चाहिए जो हर समय झूठ बोलते हैं. यह लोग कब आपसे झूठ बोल रहे हैं और कब आपसे सच बोल रहे हैं इसका अंदाजा लगाना मुश्किल होता है. ऐसे में इस तरह के लोगों पर भरोसा नहीं कर सकते. वैसे भी बड़े-बुजुर्गों का कहना है कि जिन पर हमें भरोसा नहीं हो उनके साथ किसी भी प्रकार का रिश्ता नहीं रखना चाहिए. यदि आपकी जिन्दगी में भी कोई ऐसा है, जिसे झूठ बोलने की आदत है तो उससे दूरी बना लें.

फायदा उठाने वाले लोगों से बनाएं दूरी


हमारी जिन्दगी में आने वाले लोगों में कोई न कोई एक ऐसा जरूर होता है जो, आपका या आपके नाम का उपयोग करते हुए अपना स्वार्थ सिद्ध करता है. आपसे फायदा उठाता हैं. इस तरह के लोगों को आसानी से पहचाना जा सकता है. यदि आप उन्हें तत्काल नहीं पहचान पा रहे हैं, और आपको बाद में पता चलता है कि, यह व्यक्ति आपका या आपके नाम का फायदा उठा रहा है तो, तुरन्त इनसे दूरी बनाते हुए रिश्ता खत्म कर देना चाहिए. वैसे भी इस प्रकार के लोग दोस्ती इसलिए करते हैं, जिससे वे आपसे किसी तरह का लाभ ले सकें.

हमेशा आपका अपमान करने वालों से दूरी


यदि आपको अपने परिचित या जान-पहचान या रिश्तेदारों में से किसी व्यक्ति से ऐसा महसूस होता है कि, वह आपका सम्मान करने के बजाय आपको हर स्थान पर बेइज्जत या अपमानित करता है तो, आपको तुरन्त ऐसे लोगों से दूरी बना लेनी चाहिए. ऐसा इसलिए भी क्योंकि उन लोगों के साथ किसी भी रिश्ते को निभाना मुश्किल होता है जो, आपका सम्मान करना ना जानते हैं. आपस में सम्मान ना होने पर दोस्ती और प्यार भी फीका लगने लगता है.

नीचा दिखाने वाले लोगों से बनाएं दूरी


आपके परिचितों या रिश्तेदारों में कुछ ऐसे लोग भी शामिल होते हैं, जिन पर भरोसा रखते हुए आप उनके साथ अपनी परेशानियाँ बाँटते हैं. इस उम्मीद में कि, यह आपकी परेशानी को देखते हुए आपको कोई उचित सलाह देंगे या आपकी मदद करेंगे. ऐसे में जब आपको पता चलता है कि, यह व्यक्ति आपकी मदद करने के बजाय आपकी परेशानी को लेकर आपको दूसरों के सामने नीचा दिखा रहा है, आपकी निंदा कर रहा है, ऐसे में इस तरह के लोगों से आपको दूरी बनाए.


आपका रेस्पेक्ट नहीं करने वालों से बनाएं दूरी


सभी रिश्ते एक दूसरे के पूरक होते हैं. दोनों के बिना किसी भी रिश्ते का चल पाना मुमकिन नहीं हैं. ऐसे में आप उन लोगों से हमेशा दूर रहे जो, आपकी रेस्पेक्ट नहीं करते हैं. ऐसे लोगों के साथ रिश्ते में रहने से रिश्ता टॉक्सिक हो जाता है और अंत में मार पीट तक की भी नौबत आ जाती है.

ये भी पढ़ें: Relationship Tips: इन चीजों को पूरी दुनिया से छिपाती हैं लड़कियां, दिल के करीबी तक को नहीं बताती हैं ये सच, जानें क्या

Exit mobile version