Site icon Bloggistan

दोबारा गर्म किया हुआ चाय सेहत के लिए है बेहद ख़तरनाक, पीने से बढ़ सकती हैं ये परेशानियां

Reheated Tea For Health: भारत में लोग चाय बड़ी ही चाव से पीना पसंद करते हैं. ठंडी हो या गर्मी कई लोगों के दिन की शुरुआत चाय से ही होती है. वैसे तो चाय सेहत के लिए नुकसानदायक होती है लेकिन दिन में 3/4 बार चाय से सेहत सामान्य रहता है. कई बार चाय बनाने के बाद लोग व्यस्त हो जाते हैं. व्यस्त होने के कारण चाय को वैसे ही रख दिया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं एक बार चाय बनने के बाद उसे दोबारा गर्म कर पीने से भी शारीरिक समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. आईए जानते हैं…

4 घंटे पहले बनी चाय जानलेवा

दोबारा गर्म की हुई चाय तो सेहत के लिए बेहद ही खतरनाक होती है लेकिन 15/20 मिनट के अंतराल पर बनी चाय को दोबारा गर्म कर दिया जा सकता है. दरअसल लंबे समय से बने चाय को दोबारा गर्म करने के दौरान उसमें जमें बैक्टीरिया मर जाते हैं. बैक्टीरिया करने के बाद चाय में मिल जाते हैं जिसे पीने से शरीर में कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

ये भी पढ़ें: पेट में लगातार दर्द की समस्या को न करें नजरअंदाज, इस गंभीर बीमारी के हो सकते हैं लक्षण

दोबारा गर्म की हुई चाय से बढ़ सकती हैं ये परेशानियां

सर्दी हो या गर्मी दोबारा चाय को गर्म कर नहीं पीना चाहिए. यदि आप भी रखी हुई चाय को दोबारा गर्म कर पीते हैं तो इससे पेट खराब होने के साथ-साथ दस्त, तेज दर्द, सूजन, और उल्टी की समस्याएं बढ़ सकती हैं. दरअसल दोबारा चाय को गर्म करने से उसमें मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं जो सेहत को फायदे के बजाय नुकसान पहुंचने लगते हैं.

सेहत के लिए फायदेमंद है ये चाय

चाय कई गंभीर बीमारियों के लिए खतरनाक तो कई गंभीर बीमारियों के लिए इलाज भी है. दरअसल दूध से बनी चाय पेट संबंधित बीमारियों के लिए खतरनाक होती है लेकिन ग्रीन-टी और लेमन-टी स्वास्थ्य को दोगुना मजबूत बनाती है. चीनी से तैयार की गई चाय भी सेहत के लिए जानलेवा होती है शुगर के मरीजों को चीनी से बनाई गई चाय का सेवन भूल कर भी नहीं करना चाहिए.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version