Site icon Bloggistan

कच्चा केला के सेवन से सेहत को मिलते हैं कई फायदे, डायबिटीज भी रखता है कंट्रोल, पढ़ें

Raw Banana for Health: पका केला और उसके सेवन से होने वाले फायदों के बारे में तो आपने जरूर ही सूना होगा. लेकिन आज हम कच्चा केला के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में जानेंगे. दरअसल कच्चा केला में विटामिन, मिनरल्स के साथ-साथ फाइबर के तत्व पाए जाते हैं जिसके सेवन से सेहत को कई तरह के फ़ायदे होते हैं. कच्चा केला से सब्जी के अलावा और भी कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन तैयार किए जाते हैं.

वजन कंट्रोल के लिए फायदेमंद है कच्चा केला

कच्चा केला में फाइबर के तत्व पाए जाते हैं जो शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने का काम करते हैं. कच्चा केला के सेवन से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है जिससे पेट की चर्बी कम होती है. मोटापा की समस्या से परेशान लोगों को रोजाना कच्चा केला से तैयार किए गए व्यंजन का सेवन करना चाहिए.

कच्चा केला से डायबिटीज कंट्रोल

कच्चा केला में आयरन, स्टार्च, फॉस्फोरस, कैल्शियम, जिंक, फोलेट, कॉपर, मैंगनीज, कार्बोहाइड्रेट, पोटेशियम के तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जिसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है.

ये भी पढ़ें: बच्चों के दिमागी विकास के लिए गाय या भैंस कौन-सा दूध है बेहतर, जानें

हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद है कच्चा केला

कच्चे केले में पाए जाने वाले पोटैशियम के तत्व हार्ट हेल्थ के लिए बेहद ही फायदेमंद होते हैं. दरअसल कच्चा केला के सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है जिससे हार्ट अटैक का जोखिम कम होता है. सर्दी के दिनों में हार्ट के मरीजों को भरपूर मात्रा में कच्चे केला का सेवन करना चाहिए.

कच्चा केला पाचन तंत्र के लिए भी फायदेमंद

कच्चा केला में पाए जाने वाले पोषक तत्व पाचन तंत्र के लिए भी फायदेमंद होते हैं. कच्चे केले में स्टार्च नामक तत्व पाया जाता है जो डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत बनाता है. कच्चा केला के सेवन से भूख भी दबी रहती है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version