Site icon Bloggistan

Quit smoking: अगर सिगरेट की लत को छोड़ना चाहते हैं आप,तो इन 5 बातों का करें पालन,पढ़ें

Cigarette

Cigarette

Quit Smoking: सिगरेट (cigarette) की लत के बारे में कहा जाता है कि यह लग तो आसानी से जाती है, मगर इसे छोड़ना उतना ही मुश्किल लगता है.अक्सर आपने एड में देखा होगा कि “धूम्रपान सेहत के लिए हानिकारक है” लेकिन फिर भी लोग इसकी आदत को छोड़ नहीं पाते हैं.

इतना ही नहीं सिगरेट के पैकेट पर बना कैंसर का चित्र हमें इसे पीने से पहले चेतावनी देता है, लेकिन सिगरेट पीने वालों पर इसका कोई असर नहीं है. सिगरेट पीने की लत लगना तो बहुत आसान है, लेकिन इससे छुटकारा पाना उतना ही मुश्किल. तो आइए जानते हैं किस तरह आप आसानी से सिरगेट की लत से छुटकारा पा सकते हैं-

सिगरेट की लत से छुटकारा पाने के लिए 5 बातों को रखें ध्यान (Quit smoking)

सिगरेट की लत से छुटकारा पाने के लिए आप पेपरमिंट की कैंडी अपने पास हमेशा रखें. जब भी स्मोक करने का मन करे, तो मिंट गोलियां खा सकते हैं.

जब भी आपको स्मोकिंग करने की ज्यादा इच्छा हो तो उसकी जगह आप अपनी कोई पसंदीदा चीज करना शुरू दें. जैसे कि आपको स्मोकिंग का बहुत मन हो रहा है.

तंबाकू की लत छुटकारा पाने के लिए डॉक्टर कुछ दवाएं भी प्रिस्क्राइब कर सकते हैं. इसके लिए आप नॉर्मल फिजीशियन से लेकर साइकोलॉजिस्ट तक सभी से बात कर सकते हैं.

सिगरेट की लत से छुटकारा पाने के लिए आप निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी ट्राई कर सकते हैं. इससे आपकी सिगरेट पीने की आदत काफी कम हो सकती है. सिगरेट छोड़ने से होने वाली एंग्जाइटी और स्ट्रेस को दूर करने के लिए ये निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी मदद कर सकती है.

जब भी आपको सिगरेट पीने की इच्छा करें तो तुरंत ही एक से दो केले या फिर किसी और फल का सेवन कर लें. ऐसा करने से लत आसानी से छुट जाएगी.

ये भी पढ़ें:Bigg Boss 16: शालीन और टीना पर आगबबूला हुए सलमान, गुस्से में देखकर कंटेस्टेंट ने हाथ जोड़कर मांगी माफी

Exit mobile version