लाइफस्टाइलPumpkin Juice benefits: गर्मियों में सेहत के लिए बेहद...

Pumpkin Juice benefits: गर्मियों में सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है कद्दू का जूस, पीने से मिलेंगे ये बेहतरीन फायदे

-

होमलाइफस्टाइलPumpkin Juice benefits: गर्मियों में सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है कद्दू का जूस, पीने से मिलेंगे ये बेहतरीन फायदे

Pumpkin Juice benefits: गर्मियों में सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है कद्दू का जूस, पीने से मिलेंगे ये बेहतरीन फायदे

Published Date :

Follow Us On :

Pumpkin Juice benefits:कद्दू की सब्जी का सेवन तो आपने किया ही होगा, लेकिन क्या आपने कभी कद्दू के जूस का सेवन किया है. कद्दू का जूस सुनने में भले ही अजीब लगे लेकिन इसके सेवन से सेहत को काफी जबरदस्त फायदे मिलते है. क्योंकि कद्दू पोषक तत्वों से भरपूर होता है. कद्दू के जूस का सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है. तो आइए जानते हैं इसके गज़ब के फायदो के बारे में –

कद्दू के जूस के जबरदस्त फायदे (pumpkin juice benefits)

स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है कद्दू

विटामिन सी और ई दोनों एंटीऑक्सीडेंट सबस्टांस हैं जो ऑक्सीडेटिव तनाव या बाहरी पैथोजेन्स के कारण त्वचा की जलन या सूजन को दूर करने में मदद कर सकते हैं. वहीं, बीटा-कैरोटीन ग्लोइंग और हेल्दी स्किन पर काम करती है. यह प्रभाव त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में मदद कर सकता है. कद्दू के रस में ये सभी विटामिन अच्छी मात्रा में होते हैं.

कद्दू के जूस से शरीर डिटॉक्सीफाई होती है

कद्दू के जूस से हमारी बॉडी डिटॉक्सीफाई होती है. किडनी और लीवर की गंदी को पेट से बाहर निकालता है. आपके शरीर से तमाम टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है और लीवर को ठीक तरीके से काम करने के लिए बढ़ावा देता है. इसे पीने से आपको यूरिनेशन होती है, जिससे भी शरीर से टॉक्सिन निकलते हैं. इतना ही नहीं, यह किडनी स्टोन की समस्या में भी फायदेमंद हो सकता है.

ये भी पढ़ें:Juices For Eyes: आंखों की रोशनी बढ़ाने में बेहद कारगर है ये जूस,डाइट में जरूर करें शामिल

वजन कम करने में फायदेमंद

अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको कद्दू के जूस का सेवन करना चाहिए. क्योंकि इसमें फाइबर पाया जाता है, जो वजन को कम करने में मदद करता है.

सूजन कम करने में सहायक

शरीर में सूजन की समस्या होने पर अगर आप कद्दू के जूस का सेवन करते हैं, तो यह फायदेमंद होता है. क्योंकि कद्दू के जूस में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो सूजन को कम करने में सहायक होता है.

इम्यूनिटी होती है बूस्ट

कमजोर इम्यूनिटी आपको कई बीमारियों का शिकार बना सकती है. ऐसे में अगर आप कद्दू के जूस का सेवन करते हैं, तो इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है. जिससे आप वायरस और बैक्टीरिया से सुरक्षित रह सकते हैं.

अनिद्रा में फायदेमंद

नींद न आने की समस्या होने पर अगर आप कद्दू के जूस का सेवन करते हैं, तो यह फायदेमंद होता है. क्योंकि कद्दू में ट्रिप्टोफैन होता है, जो अनिद्रा की समस्या को दूर करने में मदद करता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you