Site icon Bloggistan

Oats smoothie:सिर्फ 10 मिनट में तैयार करें ओट्स का हेल्दी नाश्ता, पढ़ें आसान रेसिपी

Oats smoothie

Oats smoothie

Oats smoothie:स्मूदीज सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं. अगर आप सुबह एक ग्लास स्मूदी पीते हैं, तो इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और ये सेहत के लिए भी हेल्दी होती है. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं या रोज एक जैसा ब्रेकफास्ट करके बोर हो चुके हैं, तो ओट्स स्मूदी जरूर ट्राई करें.

ये एक हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपी है, जिसे आप झटपट तैयार कर सकते है. ओट्स में मैंगनीज फॉस्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम, जिंक, फॉलेट, मैग्नीशियम, कॉपर, और आयरन आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं. ओट्स स्मूदी पीने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व तो मिलते ही हैं, साथ ही दिनभर एनर्जी भी बनी रहती है.तो आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि के बारे में –

आवश्यक सामग्री (Oats Smoothie)

2 बड़े चम्मच फ्लैक्स सीड
3-4 नरम खजूर या 1 बड़ा चम्मच गुड़ पाउडर
1/3 कप ओट्स
1/4 छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर
10-12 काजू या बादाम या मूंगफली
1 केला या सेव या चीकू
1 छोटा चम्मच कोको पाउडर

बनाने की विधि

स्टेप 1

ओट्स को 10 मिनट के लिए पानी में भिगो दे. यदि पेट से संबंधित समस्या जैसे अपच या पेट फूलना आदि की शिकायत रहती हो तो ओट्स को 4 से 5 घंटे के लिए पानी में भिगोएं.

स्टेप 2

कोई भी सूखा मेवा, 10 से 15 पीस पानी में 10 मिनट के लिए भिगो दे.फिर ओट्स को पानी से धोकर छलनी में निकाल ले. काजू, बादाम को भी पानी से निकाल दे.

स्टेप 3

मिक्सर जार में ओट्स, फ्लैक्स सीड बादाम या काजू, कोई भी एक या दो मौसमी फल छोटे टुकड़ों में काट ले. मैने आधा केला और आधा सेव लिया है. दालचीनी पाउडर भी डाल दे.आधा कप पानी भी डाल दे. खजूर भी छोटे टुकड़ों में काट कर सबको पीस ले. कोको पाउडर भी डाल दे.

स्टेप 4

अब सर्विंग गिलास में डालकर सर्व करे. सजाने के लिए चाहे तो चॉकलेट चिप्स या खजूर के छोटे टुकड़े डालकर सर्व कर सकते हैं. गर्मी के समय बर्फ भी मिलाई जा सकती हैं.

ये भी पढ़ें:Garlic Rice Recipe:रात को बच गए चावल का सुबह नाश्ते में बनाएं बेहद स्वादिष्ट गार्लिक राइस, पढ़ें आसान रेसिपी

Exit mobile version