Site icon Bloggistan

Power Nap:क्या आपको भी ऑफिस में आती है नींद? तो ब्रेक में लें ये 10 मिनट की झपकी,देगी फुल एनर्जी

Power Nap Benefits

Power Nap Benefits

Power Nap: खाना खाने के बाद नींद आना आम बात है.अगर हम फ्री हैं और घर पर हैं तो आपके पास खाने के बाद आराम करने का विकल्प है.लेकिन आप ऑफिस में हैं तो आपके लिए नींद लेने का कोई मतलब नहीं है.इसका नतीजा होता है कि, आप काम के दौरान झपकी लेते रहते हैं.जिससे आपका 2 घंटे का काम 4 घंटे तक चलता रहता है.साथ ही अगर आपको किसी ने झपकी लेते देख लिया या आप ऑफिस के सीसीटीवी कैमरे की गिरफ्त में आ गए तो आपके खिलाफ एक्शन भी हो सकता है.इसलिए आज हम आपको पॉवर नैप(Power nap benefits) के बारे में बताएंगे जो आपको पूरी तरह रिचार्ज कर देगी.

Power Nap Benefits

पॉवर नैप(Power Nap) के फायदे

अगर आप बीती रात किसी भी वजह से सो नहीं पाए हैं. तो अगले दिन आपको नींद आना तय है.इसलिए अगर आप दोपहर में 10 से 20 मिनट की पॉवर नैप लेते हैं तो इससे आपकी बॉडी और माइंड रिचार्ज हो जाते हैं. पॉवर नैप से शरीर को नई एनर्जी मिलती है और दोपहर के बाद आपको आलस भी कम लगेगा. रिसर्च के मुताबिक, पॉवर नैप से आपके काम करने की क्षमता भी बढ़ती है.

आप ऑफिस में हैं तो अपनी सीट पर पूरा दिन झपकी लेने से अच्छा है कि, आप कैंटीन जाकर या रेस्ट एरिया में जाकर 10 मिनट की पॉवर नैप ले लें जिससे आपकी नींद का कोटा काफी हद तक पूरा हो जाएगा.इससे आपका बॉस गुस्सा भी नहीं होगा और आपका काम भी प्रभावित नहीं होगा.

जापान में ऑफिस में भी पॉवर नैप का कल्चर

Power Nap in Japan

जापान में कई कंपनियों में कर्मचारियों के बैठने के लिए आरामदायक कुर्सी यानी रिक्लाइनर होती है.वहां पॉवर नैप को बुरा नहीं माना जाता.बल्कि ये मानते हैं कि, इससे इंप्लाई की प्रोडक्टविटी भी बढ़ जाती है.जापान में इसे ‘इनेमुरी’ (Inemuri) कहा जाता है, जिसका मतलब होता है ‘ड्यूटी के वक्त सोना’. जापान में बाकायदा इसकी सुविधा दी जाती है. वर्किंग डे के दौरान अपने कर्मचारियों को झपकी लेने की पूरी इजाजत होती है.जिससे वो पूरे समर्पण के साथ ऑफिस के काम में अपना 100 फीसदी दे सकें.

ये भी पढ़ें:Touching feet: क्या है बड़े बुजुर्गों के पैर छूने के पीछे का साइंस, जानें

Exit mobile version