Site icon Bloggistan

आंखों की रोशनी को कमजोर बनाता है आलू, ऐसे करें बचाव

Potato for Eye Health: आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है. इसे किसी भी सब्जियों के साथ मिलाकर तैयार किया जा सकता है. हालांकि आलू के सेवन से आंखों की रोशनी को कोई नुकसान नहीं होता है. लेकिन रोजाना और अत्यधिक मात्रा में आलू के सेवन से आंख की रोशनी कमजोर होने लगती है. आलू में पोटेशियम, फॉस्फोरस और विटामिन के तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. आइए जानते हैं आलू आंखों की रोशनी के लिए कैसे नुकसानदायक है.

रोशनी के लिए कैसे नुकसानदायक है आलू

दरअसल आलू में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं लेकिन रोजाना आलू के सेवन से ब्लड प्रेशर लेवल अनियंत्रित हो जाता है जिससे आंखों की रोशनी पर बुरा प्रभाव पड़ता है. आलू को तेल में तल कर खाने से शुगर का भी खतरा बढ़ जाता है.

कमजोर आंखों की रोशनी से ऐसे करें बचाव

आंखों की रोशनी को मजबूत बनाने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों का सेवन किया जा सकता है. हरी- साग सब्जियां, ड्राई फ्रूट्स, डेयरी प्रोडक्ट्स जैसी चीजों के सेवन से आंखों की रोशनी को तेज बनाया जा सकता है. आंखों की रोशनी के लिए गाजर और चुकंदर का जूस भी फायदेमंद होता है.

ये भी पढ़ें: मेहमानों के लिए तैयार करें खीर की ये शानदार वेराइटी, खाते ही दोबारा मांगने को हो जाएंगे मजबूर, पढ़ें रेसिपी

आलू के सेवन से होने वाले फायदे

आलू के सेवन से शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की पूर्ति होती है. छिलका सहित खाने से शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version