Site icon Bloggistan

Poppy Seeds Benefits : आंखों के साथ हड्डियों के लिए भी फायदेमंद है ये चमत्कारी सफेद दाना, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका

Poppy Seeds Benefits

Poppy Seeds Benefits

Poppy Seeds Benefits : अक्सर आपने अपनी मां के जुबान से खसखस का नाम सुना होगा. इसका इस्तेमाल खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. लेकिन क्या आपको मालूम है कि खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ साथ खसखस सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. खासकर गर्मियों में यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अगर आपको गर्मी के दिनों में ज्यादा प्यास लगती है या आप अक्सर पेट से संबंधित समस्या से परेशान रहते हैं तो आपको निश्चित तौर पर खसखस का इस्तेमाल करना चाहिए. इसने कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो दर्द से छुटकारा दिलाने में सहायक होता है.

Poppy Seeds Benefits

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, खसखस के बीजों में ओमेगा -6 फैटी एसिड, कैल्शियम, मैग्नेशियम और फाइबर से भरपूर होता है. खास बात ये भी है कि खसखस के बीज ब्रेन के काज को बेहतर बनाने के साथ साथ अनिद्रा जैसी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है. अगर आप इसका नियमित रूप से सेवन करते हैं तो इससे आपका वजन तेजी से घटाने लगेगा.

ये भी पढ़ें: रोज रोज मैंगो शेक पीकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें Mango Chia Milk, टेस्ट के साथ शरीर को मिलेगा दुगना फायदा

Poppy Seeds Benefits : हड्डियों को बनाता है मजबूत

बढ़ते उम्र के साथ इंसान को हड्डी भी कमजोर होने लगता है. अगर आप सुबह खाली पेट इसका सेवन करते हैं, तो इससे हड्डी मजबूत बनता है. खसखस के बीजों में मौजूद मैंगनीज और प्रोटीन हड्डियों को गंभीर क्षति से बचाता है. इसके लिए आपको खाली पेट दूध के साथ इसका सेवन करना चाहिए.

Poppy Seeds Benefits : आंखों के लिए है फायदेमंद

अगर आप भी कम उम्र में आंखो की समस्या से परेशान हो गए हैं, तो आपको खसखस का सेवन करना चाहिए. इसमें मौजूद जिंक और एंटीऑक्सीडेंट आंखों की समस्या से छुटकारा दिलाता है.

कब्ज की समस्या दूर करता है खसखस

अगर आप हमेशा कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं तो आपको खसखस का सेवन करना चाहिए. खसखस के बीजों में फाइबर का गुण पाया जाता है, जो पेट साफ करने का काम करता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version