Site icon Bloggistan

Pineapple juice Benefits:गर्मी में इम्यूनिटी को भरपूर बढ़ाता है अनानास, पढ़ें इसके गज़ब के अन्य फायदे

Benefits Of Pineapple In Summer

Pineapple benefits

Pineapple juice Benefits:आयुर्वेद में अनानास के गुणों के बारे में बहुत ही उत्तम बातें लिखी गई हैं. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि अपच, पेट में कीड़े, बुखार, यौन रोग, पीलिया सहित कुष्ठ रोग में अनानास से लाभ पा सकते हैं. इसलिए आइए जानते हैं कि साधारण सा दिखने वाला अनानास फल क्या-क्या कर सकता है.तो आइए जानते हैं अनानास के बेहतरीन फायदो के बारे में –

अनानास के बेहतरीन फायदे (Pineapple juice Benefits)

विटामिन-सी

अनानास में विटामिन-सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है.विटामिन-सी, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने वाले पोषक तत्वों में से एक है. स्वास्थ्य विशेषज्ञ सभी लोगों को नियमित रूप से आहार में विटामिन-सी को शामिल करने की सलाह देते हैं.एक कप अनानास में 78.9 मिलीग्राम विटामिन सी होता है, जो आपकी इस विटामिन की दैनिक आवश्यकताओं की आसानी से पूर्ति कर सकता है. इम्युनिटी को बेहतर बनाने के लिए अनानास को आहार में शामिल करना बेहतर विकल्प हो सकता है.

कैंसर

अनानास का सेवन आपको कैंसर जैसे गंभीर और जानलेवा बीमारियों के जोखिम से बचाने में सहायक हो सकता है. अनानास में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट्स भी मौजूद होते हैं, जो शरीर को फ्री-रेडिकल्स से होने वाली क्षति से बचाने में मदद करते हैं. फ्री-रेडिकल्स कैंसर कोशिकाओं को बढ़ावा दे सकते हैं. अध्ययनों से पता चलता है कि अनानास में बीटा-कैरोटीन पाया जाता है, जो पेट के कैंसर के जोखिम को कम करने में आपके लिए काफी सहायक हो सकता है.

वजन नियंत्रण

अनानास को आहार में शामिल करना, वजन को नियंत्रित बनाए रखने में काफी मददगार हो सकता है. जिन लोगों का वजन अधिक है और वह वजन कम करने के प्रयास में लगे हुए हैं, ऐसे लोगों के लिए अनानास का सेवन करना बेहतर विकल्प हो सकता है.

बुखार की समस्या

अनेक लोगों को मौसम के बदलाव के कारण बुखार की समस्या हो जाती है. अनानास का औषधीय गुण इस कष्ट से राहत दिलाने में मदद करता है. अनानास के फल रस में शहद मिलाकर पीने से बुखार ठीक होता है.

शरीर का सूजन

शरीर के किसी अंग में सूजन की समस्या हो तो अनानास फल के रस का लेप करने से सूजन ठीक होती है.आंखों के आगे या शरीर के किसी अंग में सूजन हो तो आप अनानास का उपयोग करें.अनानास रस का सेवन 7-8 दिन तक करने से लाभ होता है.

ये भी पढ़ें:Mango Benefits: स्वाद के साथ बीमारियों को भी दूर रखता है फलों का राजा आम, पढ़ें इसके बेहतरी फायदे

Exit mobile version