Site icon Bloggistan

Periods: पीरियड्स के कितने दिन बाद धोने चाहिए बाल, जानें इसके पीछे लॉजिक और साइंस

Hair wash

Hair wash

Periods: पीरियड्स से संबंधित आपने कई मिथक सुनें होंगे जैसे पीरियड्स के दौरान मंदिर में प्रवेश न करना, इस दौरान अचार न छूना और कई बार घर के बड़ों को ऐसा कहते हुए भी सुना है कि पीरियड्स के दौरान और बाद में बाल नहीं धोना चाहिए.तो आइए आज जानतें हैं कि आखिरकार इसके पीछे लॉजिक और साइंस क्या हैं –

पीरियड्स खत्म होने के अगले दिन ही आपको बाल धोना आवश्यक हो जाता है.ऐसा माना जाता है कि यदि आप पीरियड्स ख़त्म होने के तुरंत बाद बाल नहीं धोती हैं, तो आपका शरीर शुद्ध नहीं माना जाता है.

वहीं पीरियड्स के दौरान बाल न धोने की सलाह इसलिए दी जाती है, क्योंकि इस दौरान शरीर का तापमान काफी बढ़ जाता है और बाल धोने से शरीर का तापमान नियंत्रित नहीं रह पाता है‌.

Periods के दौरान और बाद में बाल धोने चाहिए या नहीं

पीरियड्स के दौरान बाल न धोने का कोई वैज्ञानिक कारण नहीं है और आप किसी भी दिन बाल धो सकती हैं. रिसर्च बताते हैं कि पीरियड्स के दौरान बाल धोकर नहाना एक मिथ है और आप किसी भी दिन बिना सोचे बाल धो सकती हैं. इससे आपके स्वास्थ्य पर कोई भी बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है और ये एक मिथक मात्र है.

ये भी पढ़ें:Chaupadi Tradition:जानें क्या है चौपाड़ी प्रथा,जिसमें पीरियड्स में लड़कियों के साथ किया जाता है जानवरों जैसा बर्ताव

Exit mobile version