Site icon Bloggistan

Pea Benefits: ठंड में इन समस्याओं से छुटकारा दिलाएगी मटर, जानें कैसे?

Pea Benefits: ठंड के मौसम में हमें खाने के लिए अधिक मात्रा में हरी सब्जियां उपलब्ध होती है.इनमें प्रमुख रूप से बथुआ, सरसों, पालक, मेथी, हरा प्याज, हरी लहसुन और हरे मटर मिलती है. सर्दियों में मिलने वाली हरी सब्जियाँ न केवल स्वाद से भरपूर होती है बल्कि, सेहत के लिए भी काफी बढ़िया होती है.


सर्दियों के दिनों में ताजी-हरी मटर अधिक उपलब्ध होती है जो,सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. हरी मटर दिल से लेकर किडनी को तंदुरुस्त रखने के साथ ब्लड प्रेशर (बीपी) को भी काबू में रखती है. मधुमेह (डायबिटीज) के रोगियों के लिए हरी मटर सबसे ज्यादा फायदेमंद है. लगातार हरी मटर के सेवन से शरीर का वजन भी कम होता है. इन्हीं गुणों के कारण मैगी से लेकर वेज बिरयानी तक में हरी मटर का उपयोग किया जाता है.तो आइए जानते है इसके फायदे….

एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर है मटर


हरी मटर में आयरन, जिंक, मैंगनीज और कॉपर मौजूद होता है, जो सर्दियों में शरीर को जरूरी न्यूट्रिएंस उपलब्ध कराने में मदद करती है. साथ ही मटर में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को बूस्ट कर बीमारियों से लडऩे की ताकत देते हैं. मटर में मौजूद ल्यूटिन और जेक्सैथी आंखों की रोशनी को बढ़ाते हैं. हरी मटर दिल, किडनी को दुरुस्त रखने के साथ ब्लड प्रेशर को भी काबू में रखती है.

एड़ी और होंठ को फटने से रोकेगा मटर


मटर में विटामिन-ए और ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. ये दोनों विटामिन त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. ठंड में होंठ और एड़ी फटने की समस्या आम है. ऐसे में हरी मटर खाना फायदेमंद होता है. डॉक्टर्स भी ज्यादातर फटे होठ और एडियां वाले को खाने का सलाह देते हैं.

पेट को साफ करता है मटर


हरी मटर फाइबर, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है. फाइबर पाचन तंत्र के लिए अच्छा माना जाता है इसमें प्रोटीन भी पाया जाता है जो शुगर को कंट्रोल करने में मददगार है। साथ ही कॉलेस्ट्रोल को कम करता है, जिससे दिल से जुड़ी बीमारियाँ दूर रहती हैं.

चेहरे में ग्लो लाती है मटर


हरी मटर सिर्फ स्वाद और सेहत के लिए ही नहीं, बल्कि सुंदरता के लिए भी जरूरी है. हरी मटर को पीस कर चेहरे पर लगाया जाए तो वह नेचुरल स्क्रब का काम करती है. हरी मटर त्वचा को साफ कर चेहरे पर ग्लो लाती है.

ये भी पढ़ें :Chironji Benefits: जानें,चिरौंजी से सुंदरता पाने का वो राज,जो 7 दिन में दिखा देता है कमाल

Exit mobile version