Site icon Bloggistan

Organic Colours : घर‌ पर इन आसान तरीकों से बनाएं होली के लिए आर्गेनिक कलर्स, जानें तरीका

Organic colours

Organic colours

Organic colours: इस साल 8 मार्च को देशभर में होली मनाई जाएगी. होली के पहले से ही त्योहार की तैयारियां शुरू हो जाती हैं.होली को रंगों का त्योहार माना जाता है लेकिन केमिकल युक्त रंग हमारे इस त्योहार का मज़ा किरकिरा कर देते हैं.तो‌ आइए जानते हैं घर पर खुद से आर्गेनिक कलर्स बनानें के तरीके के बारे में –

घर में ऐसे बनाएं Organic colours

पलाश के फूलों को पानी में उबाल लें और रात भर के लिए छोड़ दें. पानी को छानकर होली खेलने के लिए इस्तेमाल करें. बता दें कि पलाश के फूल पीला रंग छोड़ते हैं, जिसे आप होली खेलने में इस्तेमाल कर सकते हैं.

किचन में मौजूद हल्दी को सूखे और गीले दोनों रंगों में इस्तेमाल किया जा सकता है. सूखे रंग के लिए हल्दी को बेसन में भी मिला सकते हैं. गीले रंग के लिए इसे पानी में उबालकर रात भर के लिए छोड़ दें और फिर उपयोग करें.

लाल रंग का गुलाल बनाने के लिए आप गुड़हल के फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए जरूरत के अनुसार गुड़हल के फूल लें और सुखा लें. इसके बाद इन फूलों को पीस लें. आपका गुलाल तैयार हो जाएगा. गीला रंग-बिरंगा पानी बनाने के लिए अनार के छिलकें उबालें. अनार के छिलकों से लाल रंग निकल जाए तो इस पानी में ठंडा पानी मिलाकर ढेर सारा रंगीला पानी बनाया जा सकता है.

हल्का या गहरा गुलाबी रंग बनाने के लिए चुकुंदर का इस्तेमाल करें. चुकुंदर लें और काटकर पीस लें. इस गूदे को चावल या गेहूं के आटे में मिलाकर सुखा लें, गुलाल बन जाएगा. इसके अलावा चुकुंदर को उबालकर इसके पानी को भी होली में रंग खेलने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

हरे रंगे का गुलाल पिसी हुई मेहंदी को आटे में मिलाकर बनाया जा सकता है. इसके अलावा नीम या पालक के पत्ते भी काम आ सकते हैं. इन पत्तों को पानी में भिगोकर भी रंग बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Papad cone recipes: सिर्फ 5 मिनट में घर पर बनाएं टेस्टी पापड़ कोन, जानें रेसिपी

Exit mobile version