Site icon Bloggistan

सर्दियों में संतरे खाने से बढ़ सकती है आपकी परेशानियां, इन गंभीर बीमारियों के हो जाएंगे शिकार, पढ़ें बचाव

Orange for Winter Health: सर्दी के मौसम आते ही बाजार रंग बिरंगे फलों से सज जाता है. बाजार में संतरा,केला,मौसमी,नारंगी और सेब जैसे फल बड़े ही आसानी से मिल जाते हैं. हालांकि पीला रंग में दिखने वाला संतरा सर्दी के दिनों सेहत के लिए खतरनाक हो जाता है. संतरा के अत्यधिक डोज से किड़नी हेल्थ भी प्रभावित होता है. आइए जानते हैं…

सर्दियों में संतरे से किड़नी का खतरा अधिक

सर्दी के दिनों संतरे के अत्यधिक मात्रा में सेवन से किड़नी हेल्थ का खतरा बढ़ जाता है. किड़नी की समस्या से परेशान लोगों को डॉक्टर से सलाह के बाद ही संतरे का सेवन करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: शादियों में जानें से पहले चेहरे पर लगाएं ये आयुर्वेदिक चीजें, लड़कियां देखते ही हो जाएंगी दीवानी

एसिडिटी के खतरनाक हो सकता है संतरा

संतरा में विटामिन सी के तत्व पेट की कई बीमारियों के लिए फायदेमंद होते हैं लेकिन सर्दियों में संतरा खाने से पेट में एसिडिटी की समस्या बढ़ जाती है. अत्यधिक मात्रा में संतरे खाने से शरीर में एसिड तेजी से बर्न होती है जो हार्ट बर्न को तेजी से बढ़ा देती है.

दांतों के लिए खतरनाक है संतरा

संतरा में पाए जाने‌ वाले तत्व स्वाद में बेहद ही खट्टे होते हैं. अत्यधिक मात्रा में संतरा खाने से दांत खट्टे हो जाते हैं जिससे छय होने का खतरा बढ़ जाता है. दांतों में झनझनाहट की समस्या से परेशान लोगों को संतरे का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए.

जोड़ों के दर्द को बढ़ा देता है संतरा

संतरा में कई तरह के तत्व पाए जाते हैं लेकिन तासीर ठंडा होने के कारण जोड़ों के दर्द के लिए संतरा बेहद ही खतरनाक होता है. जोड़ों के दर्द की समस्या से परेशान लोगों को सर्दी के दिनों में संतरा का सेवन नहीं करना चाहिए.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version