Site icon Bloggistan

Onion Oil Benefits: लंबे , काले और घने बालों के लिए आजमाएं प्याज का तेल, जानें क्या हैं इसके गुणकारी फायदे

Onion Oil Benefits

Onion Oil Benefits

Onion Oil Benefits: लंबे, काले और घने बाल किसको पसंद नहीं होते हैं. लेकिन खराब लाइफस्टाइल के कारण लोगों के बाल खराब हो जाते हैं और इस समस्या से निजात पाने के लिए लोग बाजार में बिक रहे कई महंगे महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. किंतु इससे लोगों के बाल और भी खराब हो जाते हैं. जिसके चलते लोग काफी परेशान रहने लगते हैं.

Onion Oil Benefits

ऐसे में अगर आप भी इन समस्याओं से जूझ रहे हैं तो यह खबर आपके लिए काम का हो सकता है. आज हम आपको एक ऐसा रामबाण उपाय के बारे में बताएंगे जिसके इस्तेमाल से आप कुछ ही दिनों में इन समस्याओं से निजात पा सकते हैं. और खास बात यह है कि इसके लिए आपको ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ेंगे. हम जिस गुणकारी उपाय के बारे में बता रहे हैं वह प्याज है! अब आप सोच रहे होंगे कि प्याज से बालों की समस्या से कैसे निजात पाया जा सकता है? तो बता दे प्याज से बने तेल को अगर आप अपने बालो में लगाते हैं तो आपके बाल कुछ ही महीनों में काले, घने हो जायेंगे. क्योंकि इसमें में सल्फर, विटामिन-सी, फोलेट जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है.

बाल सफेद होने से रोके

प्याज के तेल में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को रोकते हैं. वहीं प्याज में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाएं जाते हैं जो बालों को सफेद होने और टूटने से बचाता है.

Onion Oil Benefits: रूखे बालों को नमी देता है

प्याज का तेल रूखे बालों को नमी देता है. ये बालों को स्ट्रांग और मुलायम बनाने में मदद करता है. साथ ही इसके इस्तेमाल से बालों में चमक भी आती है. जिस वजह से आपकी खूबसूरती भी बढ़ जाती है.

Onion Oil Benefits: डैंड्रफ से छुटकारा

प्याज का तेल डैंड्रफ के लिए काफी फायदेमंद होता है. यह आपके स्कैल्प को साफ करता है. जिससे डैंड्रफ की समस्या कम होती है.

बालों को बढ़ाता है

प्याज के तेल में सल्फर मौजूद होता है जो बाल को बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा जिन लोगों के बाल पतले हैं वे प्याज के तेल के उपयोग से पतले बालों को घना कर सकते हैं.

घर पर बनाएं प्याज का तेल

प्याज का तेल बनाने के लिए सबसे पहले प्याज को मिक्सर में ब्लेंड कर लें. इसके बाद पैन में नारियल तेल डाल दें और पेस्ट को मिक्स कर दें. फिर इसमें उबाल आने दें और बाद में गैस को बंद कर दें. जैसे ही मिश्रण से तेल अगल होने लग जाए उसे मिक्स करे दें. फिर ठंडा होने के बाद उसे छन्नी से छान लें. आपका तेल बनकर रेडी हो गया.

ये भी पढ़ें: Shillong Tourist Places: झीलों के शहर शिलांग की हैं ये 5 खूबसूरत जगह, फैमिली, दोस्तों के साथ लें घूमने का भरपूर मजा

Exit mobile version