Site icon Bloggistan

Panchamrit Recipe: सावन के पहले सोमवार भोलेनाथ को चढ़ाएं पंचामृत, खुश हो जाएंगे भगवान

Panchamrit Recipe

Panchamrit Recipe

Panchamrit Recipe:चार जुलाई से सावन का पावन माह शुरू हो रहा है.भगवान शिव को भाँग-धतूरा और गंगाजल तो पसंद है ही. इसके साथ ही उन्हें पंचामृत का भोग भी लगाया जाता है. मान्यता है कि भगवान भोले को पंचामृत भी प्रिय है. इसलिए सावन के पहले सोमवार को आप भी अपने घर में पंचामृत बना सकते हैं और भगवान शिव को चढ़ा सकते हैं. आइए जानते हैं पंचामृत की आसान रेसिपी के बारे में-

आवश्यक सामग्री (Panchamrit Recipe)

दूध – 1 कप
दही – 1 कप
घी – 2 टी स्पून
शहद – 2 टेबलस्पून
चीनी – 2 टेबलस्पून
तुलसी पत्ते – 3-4

ये भी पढ़ें:Gulkand Kheer Recipe: गर्मियों में खाने का मजा दोगुना करने के लिए घर पर झटपट बनाएं गुलकंद का खीर , पढ़ें रेसिपी

बनाने की विधि

पंचामृत बनाने के लिए सबसे पहले क्रीम वाला दही लें और उसे एक पतीली या गहरे तले वाले बर्तन में डालकर अच्छी तरह से फेंटे.

इस बात का ध्यान रखना है कि फेंटते हुए दही बहुत ज्यादा पतला न हो जाए. पंचामृत के लिए दही में थोड़ा गाढ़ापन बना रहना ज़रूरी है.

दही फेंटने में 1-2 मिनट का वक्त लग सकता है. इसके बाद दही में दूध डालें और उसे एक बड़ी चम्मच की मदद से अच्छी तरह से दही के साथ मिक्स कर दें.

आप चाहें तो चिल्ड मिल्क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

अब दही-दूध के इस मिश्रण में 2 टेबलस्पून शहद और 2 टेबल स्पून चीनी डालें और चम्मच की मदद से तब तक पंचामृत के साथ घोलें, जब तक कि चीनी पंचामृत में पूरी तरह से मिल न जाए.

भगवान भोलेनाथ को भोग लगाने के लिए उनका अतिप्रिय पंचामृत का भोग बनकर तैयार हो चुका है. पंचामृत में आखिर में तुलसी के पत्ते तोड़कर डाल दें.

पंचामृत में तुलसी के पत्ते आवश्यक रूप से डाले जाते हैं क्योंकि इनका काफी धार्मिक महत्व माना जाता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version