Site icon Bloggistan

Rice Water: दाल ही नहीं, चावल की पानी से भी कई लाइलाज़ बीमारियों का होता है सफ़ाया,ऐसे करें सेवन

Rice Water for Health: आपने दाल का पानी तो जरूर ही पिया होगा. लेकिन दाल के पानी के साथ-साथ चावल का पानी भी स्वास्थ्य के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है. चावल बनाने के बाद निकलने वाले पानी को मांड कहा जाता है. मांड के सेवन से शरीर की कई तरह की बीमारियां दूर होती है. आइये जानते हैं चावल से निकलने वाले मांड के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में…

Rice Water for Health

शरीर को तुरंत बनता है एनर्जेटिक

मांड में पाया जाने वाला कार्बोहाइड्रेट शरीर मैं एनर्जी का संचार करता है. इसके सेवन से शरीर में थकान भी महसूस नहीं होती है. चावल में पाया जाने वाला अनेक तरह का विटामिन और प्रोटीन मांड में मिल जाता है. चावल बनाते समय निकलने वाले मांड को चावल के साथ ही सेवन किया जा सकता है.

स्कीन और बालों के लिए है बेहतर

चावल में पाया जाने वाला विटामिन बी चेहरे से दाग धब्बे को हटाने का काम करता है. चावल में इनोसिटोल नामक एक खास तरह का तत्व पाया जाता है जो कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देता है. चावल के पानी से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को भी नियंत्रित किया जाता है. चावल में पाया जाने वाला पोषक तत्व बालों के लिए फायदेमंद होता है.

कब्ज और गैस से दिलाता है निजात

चावल के पानी में पाए जाने वाले कई तरह के एंटीबैक्टीरियल गुण पेट की कई तरह की समस्याओं से भी निजात दिलाते हैं. चावल में फाइबर के तत्व पाए जाते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करते हैं. चावल के पानी पेट में लंबे समय से बने गैस और कब्ज से राहत दिलाते हैं.

बुखार के लिए बेहद फायदेमंद है मांड

शरीर में पानी की कमी से भी कई तरह के रोग होने लगते हैं. यदि आप भी वायरल इनफेक्शंस यानी बुखार जैसी समस्या से परेशान है तो चावल का पानी किसके लिए बेहतर उपाय हो सकता है. चावल का पानी शरीर को हाइड्रेट रखने का काम करता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: टूटी हड्डियों के लिए रामबाण है लौकी का पत्ता, ऐसे इस्तेमाल से वजन भी होगा कंट्रोल

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version