Site icon Bloggistan

वजन कंट्रोल का ये शानदार फार्मूला किसी को नहीं होगा मालूम, जल्द ही मिल जाएगा पेट की चर्बी से छुटकारा, पढ़ें

Weight Loss Remedies: कामकाजी जिंदगी में लोग पेट की चर्बी से राहत के लिए कोई तरह के उपाय अपनाते हैं. पेट की चर्बी यानी मोटापा कई गंभीर बीमारियों का कारण बनता जाता है. तैलीय खाद्य पदार्थ और अनावश्यक तत्वों का सेवन मोटापा का सबसे बड़ा कारण बन जाता है. कुछ लोग आलस के कारण फिजिकल एक्टिविटी पर ध्यान देना छोड़ देते हैं जिससे मोटापा अनकंट्रोल हो जाता है. आइए जानते हैं कुछ शानदार उपाय जिसकी सहायता से मोटापा को कम किया जा सकता है.

खाने की ये चीजें पेट की चर्बी को करेंगी कम

• प्रोटीन युक्त आहार: मोटापा से छुटकारा के लिए अत्यधिक मात्रा में प्रोटीनयुक्त आहार लेना चाहिए. मोटापा से छुटकारा के लिए किसी भी खाद्य पदार्थ का सीमित मात्रा में सेवन फायदेमंद होता है.

• ग्रीन टी का सेवन: ग्रीन-टी में कई तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होते हैं. रोजाना सुबह ग्रीन टी के सेवन से फैट को कम किया जा सकता है.

• नींबू-पानी का रस: नीबू में पाया जाने वाला विटामिन-सी पेट की चर्बी से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. सुबह हल्के गुनगुने पानी में नींबू को मिलाकर रोजाना सुबह सेवन किया जा सकता है.

• शरीर को रखें हाइड्रेट: मोटापा से छुटकारा के लिए शरीर को हाइड्रेट रखना बेहद ही जरूरी होता है. शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए नींबू-पानी, नारियल पानी और अन्य तरह के फलों के जूस का सेवन किया जा सकता है.

शारीरिक गतिविधियां दिलाएंगी मोटापा से छुटकारा

पेट की चर्बी या मोटापा से छुटकारा के लिए सुबह या शाम शारीरिक गतिविधियां बहुत ही जरुरी है. अलग अलग तरह के व्यायाम से भी पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है. सुबह टहलना या दौड़ना मोटापा से राहत दिलाने में मदद करता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: हार्ट अटैक और कैंसर सहित कई बीमारियों के लिए जानलेवा है सूखा मिर्च,पढ़ें बचाव

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version