Site icon Bloggistan

बच्चों के साथ बूढ़ों के लिए बेहद फायदेमंद है ये नया डाइट प्लान,ऐसे करें सेवन

Diet For Winter

Diet For Winter

Diet Plan: मौसम के परिवर्तन हो या उम्र में बढ़त दोनों समय डाइट और खान-पान में परिवर्तन करना चाहिए. बच्चों को अक्सर पौष्टिक आहार पसंद नहीं आते हैं इस दौरान उन्हें खिलाने के लिए कई तरह के उपाय करने पड़ते हैं. बढ़ती उम्र के साथ बुढ़ापे में भी बड़ी-बड़ी बीमारियां जकड़ लेती हैं जिस व्यक्ति लंबे समय के लिए ग्रसित हो जाता है. इस दौरान उनके खान-पान पर खास ध्यान रखना जरूरी हो जाता है. आइए जानते हैं अलग-अलग तरह के लोगों के लिए अलग-अलग तरह के डाइट प्लान के बारे में…

बच्चों का डाइट प्लान और सेवन के तरीके

बच्चों के डाइट प्लान में हरी सब्जियां और पौष्टिक आहार को चॉकलेटी फ्लेवर के साथ जोड़कर रखा जाना चाहिए. बच्चों को चॉकलेट सबसे ज्यादा पसंद होता है इसलिए किसी भी डाइट प्लान के साथ हल्की चॉकलेट को मिक्स कर देनी चाहिए. ऐसा करने से बच्चे संतुलित आहार के साथ-साथ चॉकलेट का भी सेवन कर लेंगे. बच्चों को ड्राई फ्रूट्स सीमित मात्रा में देना चाहिए.

बूढ़ों का डाइट प्लान और सेवन के तरीके

बुढ़ापा के दौरान डाइट पर खास ध्यान देने की जरूरत हो जाती है क्योंकि उम्र बढ़ाने के साथ-साथ कई तरह की बीमारियां भी गंभीर रूप से जकड़ लेती हैं. बुड्ढे लोगों को डाइट में पौष्टिक आहार लेना चाहिए. पौष्टिक आहार में हरी सब्जियां, दूध, दही और कई तरह के फल शामिल किए जा सकते हैं. बुढ़ापा में तैलिय चीजों को सेवन से दूरी बना लेनी चाहिए. बुढ़ापे में धूम्रपान और शराब का सेवन नहीं करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: Happy Hormones शरीर को दिलाते हैं कई फायदे, जानें खुश रहने के अनोखे उपाय

कामकाजी लोगों का डाइट प्लान और सेवन के तरीके

कामकाजी लोगों का एक लंबा समय ऑफिस के कुर्सियों पर ही बीतता है. लंबे समय तक बैठने के कारण उनका वजन भी बढ़ने लगता है. वजन कंट्रोल रखने के लिए सुबह खाली पेट नींबू पानी का सेवन करना चाहिए. कामकाजी लोगों को अपने डाइट प्लान पर खास ध्यान देना चाहिए क्योंकि इस दौरान स्वास्थ्य संबंधित कई परेशानियां बुढ़ापे में बड़ी बीमारियों का कारण बन जातीं हैं.

डाइट में पौष्टिक आहार का सेवन जरुरी

कामकाजी लोगों को सुबह के नाश्ते दोपहर के भोजन और रात के डिनर का खास ख्याल रखना चाहिए. तीनों समय के भोजन में पौष्टिक आहार का सेवन स्वास्थ्य को कई तरीके से लाभ पहुंचता है. पौष्टिक आहार में हरी सब्जी, फल, दूध, दही और भी कई तरह के आहार को शामिल किया जा सकता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version