Site icon Bloggistan

Namak para recipe: शाम की चाय के साथ खाएं टेस्टी क्रिस्पी नमकपारा,जानें बनाने की रेसिपी

Namak para recipe

#image_title

Namak para recipe:आपने नमकपारा अक्सर सुबह या शाम के नाश्ते में तो खाई ही होगी.लेकिन अगर आप बाजार जैसी खस्ता मठरियां या नमक पारा नहीं बना पाते तो ये रेसिपी आपके लिए ही है.तो चलिए जानते हैं आसान और कम समय में बनने वाली क्रिस्पी नमक पारे की रेसिपी-

नमकपारा बनाने की आवश्यक सामग्री

मैदा = 2 कप

तेल = 2 चम्मच

अजवाइन = 1 छोटा चम्मच

नमक = स्वादानुसार

पानी =2 कप

तेल तलने के लिए.

नमकपारा बनाने की विधि

स्टेप 1 नमकपारा बनाने के लिए मैदा को परात या किसी बड़े बर्तन में छान लीजिए .फिर मैदे में अजवाइन, नमक और तेल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें.

स्टेप 2 अब मेदे में थोड़ा थोड़ा करके पानी डाले और इसे गूँथ ले . मैदे को गुंथे समय कम से कम पानी का प्रयोग करें.जब मैदा का आटा गूँथ कर तैयार हो जाए तो इसे 20 मिनट के लिए ढककर रख दें.

स्टेप 3 20 मिनट के बाद आटे पर से ढक्कन हटाकर आटे को एक मिनट और गुंथकर आटे की 3 से 4 गोल लोइयां बना लीजिए .अब एक लोई ले और उसे चकले पर रखकर हल्का सा हाथ से द्वाकर बेलन से बेले . इसे बेलते समय इस बात का ध्यान रखे की इसे न ज्यादा पतला बेले इसकी मोटाई चपाती से थोड़ी ज्यादा होनी चाहिए .

स्टेप 3 अब बेले हुए मैदे की रोटी हो चाक़ू की मदद से बीच में से लम्बीं पटियों में काट ले फिर इसे हल्का सा तर्षा काटे ले जिससे इसे नमक पारे का आकार मिल जाए .काटने के बाद इन्हें एक प्लेट में निकाल लें.

स्टेप 4 इसी तरह बची हुई लोइयो को बेलकर काट कर प्लेट में निकाल लें.अब एक पैन या कड़ाई में तेल डालकर गैस की मीडियम आंच पर गर्म होने के लिए रखे.जब तेल मीडियम गर्म हो जाए तो इसमें तोड़े नमक पारे डाल दे और नमक पारो को दोनों तरफ अच्छे से सुनहरा तल लीजिए .जब नमक पारे अच्छे से सुनहरे हो जाए तो इन्हें तेल में से बाहर प्लेट में निकाल लें.

ये भी पढ़ें:Biryani recipe:चटपटी वेज बिरयानी की ये रेसिपी है स्वाद में लाजवाब, जरूर ट्राई करें

Exit mobile version