Site icon Bloggistan

Nakli ghee: कहीं नकली देसी घी बिगाड़ तो नहीं रहा आपकी सेहत,इन आसान तरीकों से करें पहचान

Desi Ghee(Image source-Google)

Desi Ghee(Image source-Google)

Nakli ghee: देसी घी ना केवल हमारे खाने का स्वाद बढ़ाता है.बल्कि हमारी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है.कई बार इसके बिना खाना अधूरा सा लगता है.शरीर को ये ताकत देने के साथ साथ कई जरूरी पोषक तत्व पहुंचाता है.पर क्या आप कहीं अपने परिवार को नकली देसी घी तो नहीं खिला रहीं.ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं कि मार्केट में आजकल बड़ी आसानी ने नकली घी अवलेबल है.ये मार्केट में धड़ल्ले से बिक रहा है और आपकी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहा है.

हम बाजार से घी तो लाते हैं पर हमें पता नहीं होता कि, वो असली है या नकली. तो चलिए अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं.आप आसानी से अपने घर पर देसी घी की पहचान कर सकते हैं और अपने परिवार की सेहत को होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं.

Nakli ghee Symbolic (Image source-Google)

कैसे करें पहचान?

नमक से होगी शुद्धता की पहचान

आपका घी मिलावटी है या नहीं इसके लिए आप एक टेबल स्पून देसी घी कटोरी में लें. फिर इसमें थोड़ा सा नमक डालें और इसमें हाइड्रोक्लोरिक एसिड मिला लें. फिर इस मिश्रण को 25 मिनट के लिए छोड़ दें.अगर घी नकली है तो अलग रंग का हो जाएगा और घी अगर असली है तो उसका रंग नहीं बललेगा.

हथेली बताएगी असली नकली

आपके घी की शुद्धता की पहचान बड़े ही आसान तरीके से कर सकते हैं.इसके लिए आप थोड़ा से घी अपनी हथेली पर लें.फिर इसे रगड़ें.अगर आपका घी असली है तो ये पिघलने लगेगा.वहीं अगर आपका घी नकली है तो ये जमा रहेगा.

पीले रंग का घी नकली !

आप देसी घी को गर्म करके भी इस बात का पता लगा सकती हैं कि वो असली है या नकली.जी हां अगर आपका घी असली है तो गर्म करने पर तुरंत पिघल जाएगा और वो भूरे रंग का हो जाएगा.वहीं अगर आपका घी नकली है तो ये देर से पिघलेगा और पीले रंग का हो जाएगा.इस तरह आपके घी की शुद्धता की पहचान हो जाएगी.

पानी से होगी असली नकली की पहचान

ये तरीका भी असली और नकली घी की पहचान करने के लिए बहुत ही अच्छा है.क्योंकि ये बहुत की आसानी से घर पर किया जा सकता है.इसके लिए आपको एक ग्लास पानी में देसी घी डालना होगा.इसके बाद अगर घी ऊपर आ गया है तो इसका सीधा मतलब है कि आपका घी असली है.अगर घी ग्लास के नीचे जमा होने लगे तो समझ जाइए कि आप नकली घी घर ले आए हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं.

ये भी पढ़ें:Synthetic milk: सफेद जहर तो नहीं पी रहे आप, इन आसान तरीकों से घर पर करें मिलावटी दूध की पहचान

Exit mobile version