Site icon Bloggistan

मसल्स बनाने वाले प्रोटीन पाउडर हेल्थ के लिए हैं बेहद खतरनाक,जानें कैसे

Protein Powder for Health

Protein Powder for Health

Protein Powder for Health: प्रोटीन पाउडर एक ऐसा पोषक तत्व है जो कई तरह के समस्याओं से छुटकारा दिलाता है लेकिन इसका लंबे समय या ज्यादा मात्रा में सेवन शरीर कोई नुकसान पहुंचता है. जिम करने वाले लोग खासकर प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करते हैं. प्रोटीन के सेवन से हार्ट और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा और बढ़ जाता है. आइए जानते हैं प्रोटीन के सेवन से होने वाले स्वास्थ्य नुकसान के बारे में…

हार्मोनल संतुलन प्रभावित

शरीर में होने वाले हार्मोनल परिवर्तन के दौरान प्रोटीन पाउडर का सेवन विकसित शरीर को बुरी तरीके से प्रभावित कर सकता है. प्रोटीन सेवन के दौरान शरीर को ज्यादा मेहनत की आवश्यकता होती है. प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल खासकर शारीरिक मेहनत और कसरत करने वाले लोग करते हैं.

गैस और आंतों में समस्या

प्रोटीन में लैक्टोज की मात्रा मिलाई जाती है जो पेट के लिए बेहद ही संवेदनशील होता है. लैक्टोज आंतों को प्रभावित करता है जिससे व्यक्ति को गैस और कब्ज से परेशान होना पड़ता है.

ये भी पढ़ें: मुंह में छालें पड़ने के ये हैं असल कारण, जानें बचाव के उपाय

कैंसर का बढ़ाए खतरा

प्रोटीन पाउडर में पाया जाने वाला स्वादिष्ट तत्व फाइटोस्टाट्रनों स्तन कैंसर का जोखिम बढ़ता है. इसमें पाया जाने वाला कोलेस्ट्रॉल हृदय रोग की जोखिम को भी बढ़ता है. ब्लड शुगर लेवल और हार्ट के मरीजों को प्रोटीन पाउडर का सेवन नहीं करना चाहिए.

धातुएं स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक

प्रोटीन पाउडर में पाए जाने वाले उच्च धातु शरीर में कब्ज थकान, मांसपेशियों के दर्द सहित कई तरह के दुष्प्रभाव पैदा करते हैं, जो दिमागी संतुलन को भी प्रभावित करता है. प्रोटीन पाउडर का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए.

चेहरे पर मुहांसे का कारण है प्रोटीन पाउडर

प्रोटीन में पाए जाने वाले कई तरह के पोषक तत्व शरीर में गर्मी पैदा करते हैं. जिससे शरीर से निकलने वाली गर्मी चेहरे पर मुंहासे के रूप में निकल जाती है. मुंहासे निकलने से चेहरा भद्दा दिखने लगता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version