Site icon Bloggistan

Muli ka achar: सर्दियों में मिनटों में बनाएं और तुरंत खाएं चटपटा मूली का अचार, जानें रेसिपी

Muli ka achar

Muli ka achar

Muli ka Achar: मूली हमारे सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है.आमतौर पर सर्दियों में मूली का अचार ज्यादा बनाया जाता है. अगर खाने के साथ अचार होता है, तो खाने का स्वाद बढ़ जाता है. मूली का अचार खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है. इसे बनाना भी बिल्कुल आसान है. तो आइए जानते हैं इसके रेसिपी के बारे में –

Muli ka achar बनाने की आवश्यक सामग्री

मूली =4 बड़े साइज की

राई =1 बड़ा चम्मच

मेथी दाने= 1 बड़ा चम्मच

सौंफ= 1 चम्मच

अजवाइन= आधा चम्मच

जीरा =आधा चम्मच

हल्दी पाउडर =1 चम्मच

लाल मिर्च पाउडर = 1 चम्मच

नमक = 2 चम्मच

सरसों का तेल = 300 ग्राम

सिरका = 1 कटोरी.

मूली का अचार बनाने की विधि

मूली का अचार बनाने के लिए सबसे पहले मूली को पानी से धोकर छिलका निकाल दें. फिर अपने मनचाहे टुकड़ों में मूली को काट लें. आप चाहे तो मूली को लंबे टुकड़ों में काटें या गोल स्लाइस में काट सकते हैं.

अब कटी हुई मूली के टुकड़ों पर नमक और हल्दी लगाकर मिक्स कर दे और 2 घंटे के लिए बाजू में रख दें.2 घंटे बाद मूली ने पानी छोड़ दिया है तब पानी को अलग निकाल दे और मूली के टुकड़ों को 2 घंटे खुली हवा में सूखने रखें.

अब एक पैन में मेथी, राई, सौंफ, जीरा और अजवाइन को अलग-अलग भून ले और मिक्सर जार में सभी चीजें डाल कर दरदरा पीस लें.जब मूली के टुकड़े सूख चुके हैं तब टुकड़ों में पिसा हुआ मसाला डाले और साथ ही नमक, हल्दी और मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें. अब सिरका डालकर फिर से मिला दें.

अब एक पैन में सरसों तेल डालकर तेज आंच पर गर्म करें और 20 मिनट ठंडा होने के बाद तेल को अचार में मिला दें.अब इसे कांच की साफ बरनी में भरकर इस्तेमाल कर सकते हैं. बस तैयार हो चुका है आपके मूली का अचार परोसने के लिए.

ये भी पढ़ें:Mango pickle: घर पर बनाएं दादी – नानी जैसा स्वादिष्ट आम का अचार,ये है आसान तरीका

Exit mobile version