Site icon Bloggistan

मोरिंगा के पत्ते से सेहत को मिलते हैं कई फायदे,ऐसे सेवन से ये गंभीर बीमारियां भी हो जाएंगी छू-मंतर, जानें

Moringa Leaves for Health: मोरिंगा यानी सहजन एक खास तरह की मौसमी सब्जी है जिसके सेवन से सेहत को कई तरह के फायदे मिलते हैं. मोरिंगा के पत्ते, बीज और छाल सभी का उपयोग कई गंभीर बीमारियों के से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है. विटामिन, कैल्शियम, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट के तत्वों से भरपूर मोरिंगा के सेवन से शरीर में खून की कमी को भी पूरा किया जाता है. आइए जानते हैं मोरिंगा के पत्ते के सेवन से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में…

शरीर में खून की कमी को पूरा करता है मोरिंगा

मोरिंगा में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर में खून की कमी को पूरा करते हैं. मोरिंगा की सब्जी के सेवन से स्वास्थ्य को और भी कई तरह के फायदे मिलते हैं. मोरिंगा के पत्ते को अच्छे से पीसकर चाय के साथ भी सेवन किया जा सकता है.

बीपी कंट्रोल के लिए फायदेमंद है मोरिंगा

मोरिंगा में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट तत्व शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को नियंत्रित करता है. सर्दियों के दिन में मोरिंगा के सेवन से हार्ट अटैक का जोखिम भी कम होता है. मोरिंगा में पाए जाने वाले पोटेशियम के तत्व नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर को नियंत्रित करते हैं जिससे हाई ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है.

ये भी पढ़ें: डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरनाक है ये चीजें, खाने से जा सकती है जान, ऐसे करें बचाव

थायराइड के लिए फायदेमंद है मोरिंगा

आयोडीन के साथ-साथ कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर मोरिंगा के सेवन से थायराइड की समस्या से भी राहत पाया जाता है. मोरिंगा में पाए जाने वाले आयोडीन के तत्व शरीर में थायराइड हार्मोन को संतुलित करते हैं जिससे थायराइड का खतरा कम होता है.

मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद है मोरिंगा

मोरिंगा में पाए जाने वाले पोषक तत्व शारीरिक कमजोरी के साथ-साथ मानसिक हेल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. मोरिंगा के सेवन से याददाश्त स्ट्रांग होता है. मोरिंगा को सब्जी के साथ-साथ सुप के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है जिससे कई गंभीर और खतरनाक संक्रमण से छुटकारा मिलती है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version