Site icon Bloggistan

Monsoon Diet : बारिश के मौसम को खुद को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, नहीं पड़ेंगे बीमार,जानें

Vegetables For Diabetes

Vegetables For Diabetes

Monsoon Diet : वैसे तो बारिश का मौसम सभी को पसंद होता है. लेकिन यह मौसम जितना अच्छा होता है उतना ही टेंशन वाला होता है क्योंकि बारिश का मौसम अपने साथ कई बीमारियां साथ लेकर आता है. यह मौसम में इंसान के हेल्थ को प्रभावित करता है. साथ इस समय वायरल और इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में जरूरी है कि हम मॉनसून के मजे लेने के साथ साथ अपने सेहत का भी ख्याल रखें. इसके लिए आपको अपने डाइट में कुछ चीजों को शामिल करना बहुत जरूरी है ताकि आपका इम्यूनिटी मजबूत हो सके.

Monsoon Diet

Monsoon Diet : तुलसी

वैसे तो तुलसी को आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी के रूप में जाना जाता है जो कई बीमारियों को ठीक करने की ताकत रखता है. वही यह बरसात के मौसम में कई बीमारियों का खतरा से बचाता है. इसके पत्ते इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ साथ कई बीमारियों को ठीक करने का काम करता है. तुलसी के पत्तों को आप चाहे तो सीधे खा सकते हैं या हर्बल चाय, सूप में भी खा सकते हैं.

ये भी पढ़ें : Aloo Patties Recipe : बच्चों के लिए घर पर ही बनाएं आलू पेटिस, टेस्ट इतना लाजवाब की बार बार बनाने के लिए करेंगे रिक्वेस्ट

अदरक

अदरक जिंजरोल्स, पैराडोल्स, सेस्क्यूटरपेन्स, शोगाओल्स और जिंजरोन से भरपूर होता है जो सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. इसमें कईशक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो सर्दी, जुखाम जैसी बीमारियों से बचाता है.

काली मिर्च

हम सभी के किचन में आसानी से काली मिर्च मिल जाता है. वैसे तो इसका इस्तेमाल पकवान बनाने में किया जाता है किन्तु आपको बता दें यह सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. इसमें पाइपरीन नाम का एक तत्व पाया जाता है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट और रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

Monsoon Diet : करी पत्ता

करी पत्ता का इस्तेमाल खाने में स्वाद लाने के लिए किया जाता है लेकिन क्या आपको मालूम है कि यह बरसात के मौसम में इंफेक्शन के खतरे को भी कम करता है. करी पत्ते में एंटीबायोटिक और एंटीफंगल गुण भी पाए जाते हैं जो आपको रोगाणुओं से बचाने में मदद करते हैं. करी पत्ते में हाइपोग्लाइसेमिक गुण पाए जाते हैं जो शुगर लेवल को कम करता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version