Site icon Bloggistan

Momos recipe: मोमोज बनाने की ये रेसिपी आपको उंगलियां चाटने पर कर देगी मजबूर, आज ही ट्राई करें

Momos

#image_title

Momos Recipe:आज के समय में मोमोज (Momos) किसको पसंद नहीं है और लड़कियों को तो मोमोज बहुत पसंद होता हैं.लेकिन बाज़ार में मौजूद मोमोज साफ-सफाई से नहीं बनते है,तो‌ आइए जानते हैं घर पर साफ-सफाई के साथ और हेल्दी मोमोज की रेसिपी जो‌ आपको उंगलियां चाटने पर मजबूत कर देंगी.

मोमोज(Momos) बनाने की आवश्यक सामग्री-

एक कप मैदा

एक शिमला मिर्च

बन्द गोभी = एक कप ( कद्दूकस की हुई)

गाजर = 1/2 कद्दूकस की हुई

तिल का तेल = 2 चम्मच

काली मिर्च = एक चौथाई चम्मच से कम

लाल मिर्च=1/4 चम्मच

एक कटी हरी मिर्च एक इंच टुकड़ा कद्दूकस किया हुआ अदरकसिरका एक टेबल स्पून

एक चम्मच सोया सास

हरा धनियाँ = 2 चम्मच (बारीक कटा हुआ)

नमक = स्वादानुसार.

मोमोज बनाने की विधि

एक बर्तन में मैदा को निकाल कर छान लें और अब पानी डालकर उसे नरम गूंथ लें.अब आटे को 1 घंटे के लिए ढक कर रख दें ,जिससे की आटा फूल कर सैट हो जाए.

अब स्टफिंग के लिए सामान तैयार कर लें.कढा़ई में तेल गरम करें अब उसमे अदरक -लहसुन, प्याज और हरी मिर्च डाल कर थोडा़ सा भून लें.अब सारी कटी सब्ज़ियां डाल दें. इसमें नमक,लाल मिर्च, काली मिर्च, सिरका, सोया सास और हरा धनिया डाल कर मिला ले.

इसे 2 मिनट तक चलाते हुए भून ले.अब आटे की छोटी-छोटी लोईयां बना लीजिए. लोई को लेकर पतला बेले.बेली हुई पूरी में स्टफिंग भर कर चारों तरफ से मोड़ डालते हुए इसे बंद कर दें.

सारे मोमोज़ को ऐसे ही भरकर तैयार करे.मोमोज़ को पकाने के लिए आप इसे मोमोज़ बनाने वाले बर्तन में पका सकते हैं.अगर आपके पास इसका बर्तन नहीं है तो आप एक भगोना ले और इसके ऊपर फिट बैठने वाली जली वाली प्लेट ले लें.

अब भगोने में पानी उबलने के लिए रख दें. अब इसके ऊपर ऊपर से जाली वाली प्लेट रख दें.अब बने हुए मोमोज को प्लेट के ऊपर रखें. अब इसके ऊपर से कोई प्लेट से ढककर रख दे.10-15 मिनट के बाद देखे आपका मोमोज बनकर तैयार होगा.

ये भी पढ़ें: पार्टी में बनाएं मूंग दाल खीर, स्वाद ऐसा कि लोग पूछेंगे रेसिपी

Exit mobile version