Site icon Bloggistan

सीने में दर्द के हैं कई कारण, ये लक्षण हैं हार्ट अटैक के संकेत, ऐसे करें बचाव

Chest Pain for Heart Health: हार्ट अटैक एक बेहद ही गंभीर बीमारी है जिससे ग्रसित व्यक्ति की मौत कभी भी हो सकती है. तेजी से बदल रहे लाइफस्टाइल और खान-पान की आदतें शरीर में कई तरह की बीमारियों को जन्म दे रही है. डायबीटीज, हाई ब्लड प्रेशर और खराब कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियां बाद में हार्ट अटैक जैसे ख़तरे को बढ़ा देती है. आइए जानते हैं हार्ट अटैक के मरीजों को शुरुआती दिनों में किस तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

हार्ट अटैक के मरीजों में बढ़ जाती हैं ये समस्याएं

सीने में तेज दर्द के ये भी हैं कारण

सीने की दर्द राहत के लिए करें ये उपाय

तेज दर्द से राहत के लिए कुछ खास तरह की चीजों का सेवन किया जा सकता है. लहसुन, अदरक, तुलसी और हल्दी सीने में तेज दर्द से छुटकारा दिलाने में बेहद एक कारगर उपाय माने जाते हैं.

सीने की दर्द से बचने के लिए खाएं ये चीजें

शरीर में विटामिन-डी की कमी से भी सीने में तेज दर्द की समस्या बढ़ जाती है. सीने में तेज दर्द की समस्या से परेशान लोगों को हरी साग सब्जियां का भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए. सेब,कीवी, संतरा, नाशपाती और चुकंदर दिल के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: चिकन और मटन बनाते समय इन बातों का रखें खास ख्याल, वरना सेहत को हो जाएंगे कई नुकसान

Exit mobile version