Site icon Bloggistan

Mango Variety: आम की इन 10 वैरायटी में है गजब का स्वाद,एक बार खायेंगे तो जीवन भर रखेंगे याद

Mango Variety

Mango Variety

Mango Variety: गर्मी शुरू होते ही सभी को आम याद आने लगता है. लोग इस समाय बस यही प्लानिंग कर रहे होते हैं कि इस सीजन कौन सा आम खाएं. किस आम में सबसे अधिक स्वाद होता है. किसी को सफेदा आम पसंद है तो किसी को दशहरी, लेकिन आपको बता दें, कि भारत में आम के इस 10 वैरायटी को लोग काफी पसंद करते हैं.

Mango Variety

ऐसे में आपको भी आम के सीजन में हर वैरायटी को ट्राई करना चाहिए क्योंकि ये आम स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हेल्थी भी होता है. अगर आप इन आमों को एक बार खाते हैं तो जीवन भर इसे याद रखेंगे.बता दें यह आपके शरीर में कई प्रकार के विटामिन प्रदान करता है. जिससे आप स्वस्थ रह पाते हैं. ये आपके शरीर को ऊर्जा देने के साथ साथ कई प्रकार के विटामिन भी प्रदान करता है. स्वाद से भरपूर यह आम अलग-अलग शहरों से आते हैं.

दशहरी आम (Mango Variety)

गांव हो या शहर अगर किसी आम को सबसे अधिक पसंद किया जाता है तो वह दशहरी आम है. यह स्वाद में अच्छा होने के साथ साथ काफी मीठा होता है. यह दिखने में हल्का पीला और हरे रंग का होता है. इसका गूदा बिल्कुल ऑरेंज कलर का होता है. पतला छिलका और पतली गुठली होती है. इस आम को लोग बड़े ही चाव से खाते हैं.

लंगड़ा आम(Mango Variety)

भले ही नाम थोड़ा अजीब है लेकिन यह आम खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है. इसका डिजाइन बॉल की तरह गोल होता है और यह दिखने में एकदम हरा होता है. किंतु खाने में बहुत मीठा होता है.

अल्फांसो आम(Mango Variety)

इसे आमों का राजा कहा जाता है. इसे महाराष्ट्र कोंकण में उगाया जाता है. इसकी कीमत बहुत ज्यादा होती है. रंग बिल्कुल पीला और देखने में बहुत ही खूबसूरत लगता है. ये खाने में शहद की तरह मीठा होता है.

सफेदा आम(Mango Variety)

भले ही इसका नाम सफेदा है किंतु यह पीले रंग का छोटा सा आम होता है. इस का छिलका बहुत ही पतला होता है और अंदर गूदा रेशे से भरा होता है. ज्यादातर लोग इस आम का उपयोग खाने से ज्यादा शेक बनाने में करते हैं.

चौसा आम (Mango Variety)

चौसा आम देखने में जितना हरा लगता है अंदर से ये उतना ही मीठा होता है. इसका छिलका बहुत ही मुलायम होता है. अंदर ये हल्के पीले रंग का होता है. इसका साइज काफी बड़ा होता है. इसका सीजन जल्द ही खत्म हो जाता है.

तोतापुरी आम

सुनने से भले ही यह नाम अजीब लगता हो, लेकिन स्वाद में इसका भी कोई जोड़ा नहीं है. इस आम को विशेषकर दक्षिण भारत में उगाया जाता है. इसका छिलका बहुत मोटा होता है, यह नीचे से नुकीला होता है. यह भी आम बहुत समय के किए मार्केट में आता है.

नीलम आम

उत्तर प्रदेश में नीलम आम काफी प्रसिद्ध है. हालांकि, आंध्र प्रदेश में भी इसे अच्छी मात्रा में उगाई जाती है. यह आम दिखने में पीले रंग का होता है और स्वाद में बिलकुल लाजवाब होता है.

हिमसागर आम

पश्चिम बंगाल में हिमसागर आम का अधिक मात्रा में पैदावार होता है. यह आम जितना स्वादिष्ट और मीठा होता है, उतना ही खुशबूदार भी होता है.

गुलाबखास आम

नाम सुनकर ये मत सोचिए की यह गुलाब की तरह गुलाबी होता है. बल्कि इसके ऊपर के कुछ हिस्से में थोड़ा पिंक रंग होता है. यह आकार में बिलकुल गोल होता है. इसे उत्तर प्रदेश और बिहार में उगाई जाती है. साथ ही बिहार में इसे सिंदुरिया आम के नाम से भी जाना जाता है.

ये भी पढ़ें: Stay Cool Tips in Summer: तपती धूप में इस टिप्स को फॉलो कर खुद को रखें तरोताजा, नहीं पड़ेंगे बीमार

Exit mobile version