Site icon Bloggistan

Mango Side Effects : अगर खाते हैं आम तो हो जाए सावधान, वरना पड़ सकता है सेहत पर भारी, जानें कैसे

Mango Side Effects

Mango Side Effects

Mango Side Effects : धरती पर शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जिसे फलों का राजा आम पसंद नहीं होगा और यही वजह है कि लोग गर्मी के महीने में जमकर आम का मजा लेते हैं. इन दिनों मार्केट में कई वेराइटी के आम मौजूद हैं जो अपने टेस्ट के लिए जगह जगह पर मशहूर है. आम में कई सारे पोषक तत्व जैसे विटामिन A, B, C और E के साथ-साथ पोटैशियम, मैग्नीशियम, तांबा और फाइबर आदि पाए जाते हैं, जो आमतौर पर शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं.

Mango Side Effects

लेकिन किसी भी चीज को अगर हद से ज्यादा खाया जाए, तो सेहत को उसके नुकसानदायक होता है. ऐसे में अगर आपको भी आम खाना पसंद है तो आपको इसके साइड इफेक्ट्स (Side Effects of Mango) के बारे में जानना जरूरी है वरना लेनी का देनी भी पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें : Curly Hair Care Tips: गर्मियों में ऐसे रखें घुंघराले बालों का ख्याल, फॉलो करें ये टिप्स नहीं होगी कोई परेशानी, जानें

Mango Side Effects : बढ़ सकता है ब्लड शुगर

जिन लोगों को डायबिटीज है, उन लोगों को आम सीमित मात्रा में खाना चाहिए. आम में नेचुरल शुगर होती है. ऐसे में इसे ज्यादा खाने से ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ सकती है. जिससे आपके लिए तमाम परेशानियां खड़ी हो सकती हैं.

बढ़ सकता है वजन

आम में अधिक मात्रा में कैलोरी मौजूद होता है ऐसे में इसके अधिक सेवन से वजन तेजी से बढ़ता है. जो लोग अपना वजन घटाना चाहते हैं, उन्हें आम को ज्यादा खाने से बचना चाहिए. अगर आप खाते भी हैं, तो इतना वर्कआउट जरूर करें जिससे आपकी एक्सट्रा कैलोरीज बर्न हो सके.

फोड़े फुंसी की समस्या

आम की तासीर गर्म मानी जाती है. गर्मी के मौसम में इसके अधिक सेवन से आपके शरीर में भी गर्मी बढ़ सकती है, जो शरीर में फोड़े और फुंसी की वजह बन जाती है. इसलिए आम का सेवन कम मात्रा में करना सही है. वहीं , इसे खाने से पहले पानी में डुबो कर रखें, ताकि इसकी गर्मी कम हो सके.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version