Site icon Bloggistan

‌Make-up side effect:क्या आप भी हैं मेकअप के शौकीन?तो जान लें इसके साइड इफैक्ट्स से जुड़ी जरूरी बातें

Make-up side effect

Make-up side effect

‌Make-up side effect:मेकअप करने से पहले और इसके बाद अगर आपने स्किन का सही ध्यान नही रखा तो इसकी वजह से आपको ब्रेकआउट, एक्ने समेत कई गंभीर परेशानियां हो सकती हैं. इन समस्याओं से बचने के लिए आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए. मेकअप करने के बाद इसे सही ढंग से साफ करने और स्किन को समस्याओं से बचाने के लिए सही स्किन केयर रूटीन अपनाने से आप मेकअप के साइड इफेक्ट्स से बच सकते हैं.

ऐसे करें बचाव (Make-up side effect)

मेकअप से पहले स्किन पर मॉइश्चराइजर लगाएं

मेकअप से पहले चेहरे की सही ढंग से क्लीनिंग बहुत जरूरी है. इसलिए आपको मेकअप से पहले मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. इसका इस्तेमाल करने से आपकी स्किन को नुकसान नही पहुंचता है और स्किन में नमी बरकरार रहती है.

मेकअप सही ढंग से उतारें

मेकअप करने के बाद अक्सर लोग यह गलती दोहराते हैं. सही तरीके से मेकअप न उतारने से आपकी स्किन खराब होती है, और इससे जुड़ी कई गंभीर समस्याओं का खतरा बना रहता है.

SPF वाली सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें

मेकअप करने से पहले SPF वाली सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने से आप कई गंभीर परेशानियों का शिकार होने से बच सकते हैं. फाउंडेशन का इस्तेमाल करने से पहले एसपीएफ वाली सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है. इससे स्किन डैमेज होने का खतरा कम रहता है.

आंखों का रखें ध्यान

मेकअप लगाते समय आपको आंखों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. मेकअप करते समय आंखों में किसी चीज के जानें से आपकी आंखें खराब हो सकती हैं और इसकी वजह से गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

फाउंडेशन का इस्तेमाल करें

यदि आप अपनी त्वचा पर नियमित रूप से जरूरत से ज्यादा फाउंडेशन का इस्तेमाल कर रही हैं, तो सावधान हो जाएं. किसी भी मेकअप प्रोडक्ट की पूरी जानकारी के बिना इनका इस्तेमाल आपकी त्वचा को खूबसूरत बनाने की जगह और ज्यादा खराब कर सकता है.

फाउंडेशन का नियमित इस्तेमाल करने से यह आपके स्किन पोर्स के अंदर जाकर बैठ जाता है. जिसकी वजह से आपकी त्वचा को सही पोषण नहीं मिल पाता और त्वचा से जुड़ी कई तरह की समस्याएं होने की संभावना हो सकती हैं. वहीं आपके क्लोज्ड पोर्स एक्ने और बम्प्स जैसी स्थिति का कारण बनते हैं. इसके साथ ही यह आपकी त्वचा को काफी ज्यादा डल कर देता है.

ये भी पढ़ें:Summer makeup Tips:अब पसीने से नहीं होगा मेकअप खराब, जरूर ट्राई करें ये शानदार टिप्स

Exit mobile version