Site icon Bloggistan

Dinner में बनाएं टेस्टी कटहल का कोफ्ता,खाकर कर मज़ा आ जाएगा, जानें रेसिपी

Dinner recipes

Dinner

Dinner: कटहल से कई तरह की डिश बनाई जाती है. आपने कटहल की सूखी सब्जी खाई होगी, कटहल की मसाला ग्रेवी वाला सब्जी का स्वाद चखा होगा, लेकिन क्या आपने कभी कटहल के कोफ्ते खाए हैं. ये खाने में बहुत टेस्टी लगते हैं. तो आइये जानते हैं कैसे बनाते हैं कटहल के कोफ्ते-

कोफ्ते के लिए आवश्यक सामग्री

कटहल= 500 ग्राम (उबला हुआ)

प्याज= दो (बारीक कटे हुए)

हरी मिर्च= चार (बारीक कटी हुई)

अदरक लहसुन का पेस्ट- एक चम्मच

बेसन=दो बड़े चम्मच

नमक= स्वादानुसार

तेल= एक कप.

ग्रेवी के लिए आवश्यक सामग्री (Dinner)

अदरक= छोटा टुकड़ा

लहसुन= 4-5 कलियां

टमाटर= चार

हरी मिर्च= दो

जीरा=आधा छोटा चम्मच

हल्दी पाउडर= एक चौथाई छोटा चम्मच

धनिया पाउडर= एक छोटा चम्मच

लाल मिर्च पाउडर= एक छोटा चम्मच

गरम मसाला= एक चौथाई छोटा चम्मच

नमक= स्वादानुसार

तेल= दो चम्मच.

बनाने की विधि

कटहल का कोफ्ता बनाने के लिए सबसे पहले कोफ्ते बनाने होंगे. इसके लिए सबसे पहले कटहल के सारे बीज निकाल लें. बीज निकालने के बाद इसे चम्मच से अच्छे से मैश कर लें. इसके बाद एक बड़े बर्तन में कटहल, प्याज, मिर्च, बेसन, अदरक-लहसुन का पेस्ट और नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर पेस्ट तैयार कर लें.

अब तैयार पेस्ट से छोटे-छोटे कोफ्ते बनाकर तेल गर्म करके सुनहरा होने तक तल लें. कोफ्तों को तलकर अलग प्लेग में रख लें.अब हम ग्रेवी तैयार करेंगे. ग्रेवी के लिए टमाटर, हरी मिर्च, अदरक और लहसुन को पीस लें.

अब एक कड़ाही में तेल गर्म करें और इसमें जीरा भूनें. इसके बाद इसमें टमाटर का पेस्ट डालकर कुछ देर तक पकने दें. थोड़ी देर बाद हल्दी, गरम मसाला, लाल मिर्च और धनिया पाउडर डालें और 3-4 मिनट तक अच्छे से मसाला भूनें.

जब मसाला अच्छे से भुन जाए तो उसमें आवश्यकतानुसार पानी डालें और जब एक उबाल आने पर इसमें कोफ्ते डाल दें. इसके बाद इसे 2-3 मिनट तक ढककर पका लें. अब इसे धनिये की पत्ती से सजां लें. तैयार है आपका कटहल का कोफ्ता.

ये भी पढ़ें:Sukanya Samriddhi Yojana में सरकार ने किया बड़ा बदलाव,अब तीसरी बेटी के जन्म पर मिलेगा ये लाभ,पढ़ें

Exit mobile version